अशोक लाहोटी होंगे जयपुर मेयर! सीएम ने लगाई मुहर, आधिकारिक घोषणा होना बाकी

अशोक लाहोटी होंगे जयपुर मेयर! सीएम ने लगाई मुहर, आधिकारिक घोषणा होना बाकीजयपुर: भाजपा के युवा नेता और नवनियुक्त प्रदेश प्रवक्ता अशोक लाहोटी राजधानी जयपुर के नए मेयर होंगे। शहर की सरकार माने जाने वाले नगर निगम के इस अहम पद के लिए लाहोटी का नाम लगभग तय हो चुका है। हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है।  इधर, नगर निगम मुख्यालय में मेयर के चुनाव को लेकर सुबह से ही हलचलें तेज़ हो गईं। 

निर्मल नहाटा के इस्तीफे देने के बाद से ही बीजेपी पार्षदों की बाड़ेबंदी शुरू हो गई थी।  सभी पार्षदों को एक होटल में ठहराया गया था।  मेयर चुनाव की औपचारिकताएं दोपहर तक पूरी कर ली जाएंगी। 

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक़ मुख्यमंत्री ने अशोक लाहोटी को जयपुर मेयर बनाये जाने के सिलसिले में हरी झंडी दे दी है।  गौरतलब है कि हाल ही में भाजपा प्रदेश कार्यकारिणीं में हुई नियुक्तियों में लाहोटी को प्रदेश प्रवक्ता की ज़िम्मेदारी दी गई थी।  ऐसे में माना जा रहा था कि मेयर पद पर लाहोटी के बजाये किसी अन्य पार्षद को मेयर पद की महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

सूत्रों के मुताबिक़ लाहोटी ने नाम पर सीएम ने मुहर लगा दी है और वे चुनावी प्रक्रिया के तहत नामांकन दाखिल करेंगे।  पार्षद सुमन जांगिड़ और सर्वेश लोहिवाल लाहोटी के प्रस्तावक बन सकते हैं।  

इससे पहले मंगलवार को निर्मल नाहटा ने मेयर पद से इस्तीफा देते हुए सियासी गलियारों को गरमा दिया था। नहाटा ने इस्तीफे के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया, लेकिन माना जा रहा है कि मेयर के लगातार विवाद में उलझे रहने से हो रही सरकार की किरकिरी की वजह से संगठन ने उनसे इस्तीफा लिया है।  

वहीं, सरकार की ओर से यूडीएच महकमें में नहाटा के बेहद करीबी मंत्री रहे राजपाल सिंह शेखावत को बदले जाने से भी उनके खफा होने की बात सामने आ रही थी।   

राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 2009 की धारा 43 के तहत ये निर्वाचन होगा। राजस्थान नगर पालिका नियम 1994 के नियम 80 के तहत यह चुनाव संपन्न कराया जाएगा। अतिरिक्त कलेक्टर द्वितीय जयपुर निर्वाचन अधिकारी रहेंगे। इसके लिए निर्वाचित सदस्यों की बैठक सभासद भवन में होगी और नाम वापस लेने का समय दोपहर 2 बजे तक होगा। अगर किसी हाल में उम्मीदवार एक से ज्यादा होंगे तो ही मतदान होगा। अगर मतदान हुआ तो शाम पांच बजे तक नए मेयर की घोषणा होगी।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*