आज से 500 रुपए के पुराने नोट पूरी तरह हो जाएंगे बंद, रात 12 बजे तक कर सकेंगे इस्तेमाल

आज से 500 रुपए के पुराने नोट पूरी तरह हो जाएंगे बंद, रात 12 बजे तक कर सकेंगे इस्तेमालनईदिल्ली: सरकार ने 15 दिसंबर के बाद  500 रुपए के पूराने नोट की समयसीमा बढ़ाने से इनकार कर दिया है। सरकार के इस फैसले के साथ ही साथ ही पुराने 500 रुपए नोट से मोबाइल रिचार्ज करने,  रेलवे, विमान, पेट्रोल पंप और टोल प्लाजा पर भी स्वीरकार नहीं किए जाएंगे। चलन से बाहर हो चुके नोटों को बैंक से बदलने की सुविधा सरकार पहले खत्म कर चुकी है। 

हालांकि, लोग पुराने 1000 और 500 रुपए के नोट बैंक खातों में जमा कर सकते हैं। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्विटर पर लिखा है, ‘पुराने 500 रुपए के नोट के उपयोग को लेकर मिली छूट 15 दिसंबर की मध्य रात्रि से समाप्त हो जाएगी।’

500 के पुराने नोट टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप

केंद्र सरकार, राज्य सरकार, नगर पालिका और स्थानीय स्कूलों की 2000 रुपए तक की स्कूल फीस जमा करने के लिए

500 रुपए तक का प्री-पेड मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए

केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे उपभोक्ता सह. भंडार पर आईडी प्रूफ दिखाए जाने के बाद 5000 तक

पानी व बिजली का पुराने बिल के भुगतान में सभी मेडिकल स्टोर्स पर डॉक्टर की लिखी दवाई लेने के लिए आठ नवंबर को 500 और 1,000 रुपए के नोटों पर पाबंदी लगाते हुए 72 घंटों तक उपयोगी सेवाओं के भुगतान के लिए पुराने नोटों के उपयोग की अनुमति दी थी। बाद में इसकी समय-सीमा को बार-बार बढ़ाया गया ।

करेंसी बैन का अमरीका में रहने वाले भारतीय या भारतीय मूल के लोगों पर भी असर पड़ा है, उन्हें घंटों लाइनों में तो नहीं लगना पड़ रहा है, लेकिन बैंकों के चक्कर लगाने के बाद भी मायूसी हाथ लग रही है। 

अमरीका स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे भारतीय बैंकों की शाखाएं भारतीय रूपए लेने या देने से साफ इनकार करती हैं। बैंकों में नोटिस लगा दिए गए हैं कि 500 और 1000 रुपए के नोटों को सिर्फ भारत में ही बदला जा सकता है। बैंकों के इस फैसले से विदेशों में अपनों से मिलने गए लोग अपने साथ ले गए 500 और 1000 के नोट को लेकर परेशान हैं कि अब इसका क्या करें?

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*