प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3600 करोड़ रुपए के शिवाजी मेमोरियल की नींव रखेंगे, 192 मीटर की मूर्ति पटेल की प्रतिमा से 10 मीटर ऊंची होगी

मोदी आज 3600 करोड़ रुपए के शिवाजी मेमोरियल की नींव रखेंगे, 192 मीटर की मूर्ति पटेल की प्रतिमा से 10 मीटर ऊंची होगीमुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के दौरे पर जाएंगे, जहां वह मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक और मुंबई-पुणे में मेट्रो रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 

मोदी पड़ोस के रायगढ़ जिले में एमआईडीसी पटलगंगा में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रबंधन संस्थान के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद, वह मुंबई तट के करीब अरब सागर में उस स्थल पर जाएंगे जहां राज्य सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज के विशाल स्मारक बनाने की योजना बना रही है।

प्रधानमंत्री का दौरा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि मुंबई महानगर पालिका का घमासान मुकाबला कुछ महीने बाद होने वाला है। शिवाजी स्मारक की मुख्य विशेषताओं में मराठा शासक की 192 मीटर लंबी प्रतिमा होगी। राजभवन किनारे से 1.5 किलोमीटर दूर यह चट्टानों पर बनाई जाएगी।

इस पर कुल 3600 करोड़ रुपए की लागत आएगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हाल में कहा कि यह स्मारक देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लंबा स्मारक होगा। पीएम मोदी उपनगर बांद्रा में मुंबई महानगरीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। वह दो मेट्रो रेल परियोजनाओं, एलिवेटेड रेल कॉरिडोर परियोजना और मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) की आधारशिला रखेंगे।

बीजेपी की सहयोगी शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के कार्यक्रम में मोदी के साथ मंच साझा करने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री पुणे के लिए रवाना होंगे, जहां वह पुणे मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इस कार्यक्रम में एनसीपी नेता शरद पवार मोदी के साथ मंच साझा करेंगे। स्मारक परियोजना को लेकर मछुआरों और पर्यावरणविदों की तरफ से विरोध हो रहा है जिन्होंने आरोप लगाया है कि इससे समुद्री जीवन और अरब सागर की पारिस्थितिकी पर असर पड़ेगा।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*