सरकार ने 7 दिन पहले ही पेट्रोल पंपों को डिजिटल पेमेंट लेने को कहा था, वे लोगों को ‘ना’ कर रहे हैं

सरकार ने 7 दिन पहले ही पेट्रोल पंपों को डिजिटल पेमेंट लेने को कहा था, वे लोगों को 'ना' कर रहे हैंजयपुर: केंद्र में मोदी सरकार के कैशलेस के नारे के बीच शहर के पेट्रोल पंपों पर डिजिटल पेंमेंट को ‘ना’ किया जा रहा है। शहर के कई पेट्रोल पंपों ने कार्ड स्वीकार होने और डिजिटल पेमेंट के पोस्टर तो लगाए हैं लेकिन साथ ही टेलीफोन लाइनें खराब होने के कारण पेमेंट कैश में ही करने का नोटिस भी चस्पा कर दिया है। एेसे में अधिक रुपयों का पेट्रोल भरवाने वाले ग्राहक परेशान हो रहे हैं। न्यू टुडे ने शहर के दस पेट्रोल पंपों पर जांच जिसमें से छह पर ई-भुगतान नहीं हो सका।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड या ई-भुगतान के जरिए पेट्रोल भराने वालों को सरकार ने .75 प्रतिशत कैश बैक की बात कही थी। सरकार ने पिछले सप्ताह ही यह योजना शुरू की थी। पपं सचालकों को कहा गया था कि ई-भुगतान पर मिलने वाली .75 प्रतिशत की छूट तीन दिन में खातों में आ जाएगी। लेकिन राजधानी जयपुर में कई पेट्रोल पंप संचालकों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया है।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के लिए कपंनियां अपने उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर भी मैसेज भेज रही हैं। फिर भी अधिकांश जगह कैश भुगतान की मांग की जा रही है।

ई- भुगतान को लेकर पेट्रोल पंपों पर ग्राहक परेशान दिखे। न्यूज़ टुडे ने शहर के दस पेट्रोल पंपों पर जांच की तो उनमें से छह पंपों पर डिजिटल पेमेंट से भुगतान नहीं हुआ। इन पेट्रोल पंपों पर ट्रासंपोर्ट नगर पेट्रोल पंप, घाट की गूणी के नीचे स्थित पैट्रोल पंप, अजमेरी गेट स्थित तीन पेट्रोल पंप, सुभाष चौक पर स्थित तीन पेट्रोल पंप और टोंक रोड पर स्थित दो पेट्रोल पंप शामिल हैं। इनमें से छह जगहों पर स्वाइप मशीन खराब होने की बात कही गई।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*