राजस्थान में अगले 48 घंटे में ठिठुरन और कंपकंपी छुड़ाने वाली सर्दी पडऩे की संभावना

राजस्थान में अगले 48 घंटे में ठिठुरन और कंपकंपी छुड़ाने वाली सर्दी पडऩे की संभावनाजयपुर: प्रदेश के उत्तर पश्चिमी इलाकों के बाशिंदों को अगले 48 घंटे में ठिठुरन और कंपकंपी छुड़ाने वाली सर्दी का सामना करना पड़ सकता है। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार प्रदेश के उत्तर पश्चिमी इलाकों से होकर गुजर रहे कम उंचाई वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर से गुलाबीनगर सहित कई इलाकों में मावठ होने की संभावना है।

फिलहाल दक्षिण से आ रही समुद्री हवाओं से दिन में सर्दी के तेवर थोड़े नर्म पड़ रहे हैं, लेकिन हवा में सापेक्षित आर्दृता में बनी हुई बढ़ोतरी से गलन और ठिठुरन का अहसास बना हुआ है। प्रदेश के उत्तर-पूर्वी भागों में घना कोहरा छाए रहने से लोगों की दिनचर्या बदल गई है और सूर्योदय के बाद भी लोग सर्दी के कारण देर तक घरों में दुबके रहे हैं।

बीते चौबीस घंटे में पारे में उतार-चढ़ाव के बावजूद गुलाबीनगर में सर्दी के तेवर तीखे बने रहे, वहीं बीती रात ओस गिरने से आज सुबह हवा की रफ्तार थमी रही, लेकिन फिर भी गलन महसूस हुई। दिन में तेज रफ्तार से चल रही दक्षिण उत्तर हवाओं से दिन के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हो रही है, जिससे दिन में धूप की तपिश महसूस हो रही है।

शहर में आज न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री व गुरूवार सुबह नौ बजे दिन का तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। आज सुबह हवा में सापेक्षित आर्दृता 98 फीसदी रही है। जयपुर एयरपोर्ट पर आज सुबह एक किमी दृश्यता मापी गई। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में अगले चौबीस घंटे में घना कोहरा छाने व बादलों की आवाजाही रहने पर सर्दी के तेवर तीखे होने की संभावना है।

तीन ट्रेन रद्द, 11 गाडि़यां लेट

उत्तर भारत में छाए घने कोहरे के चलते ट्रेनों का परिचालन समय पर करना रेलवे प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है। कई ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं तो उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में आ रही चार ट्रेनें गुरुवार सुबह तक गंतव्य तक नहीं पहुंची हैं। लिंक रैक देरी से पहुंचने के कारण रेलवे प्रशासन को प्रभावित रूट पर ट्रेनों का परिचालन रद्द करना पड़ रहा है।

रेलवे कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार 4 जनवरी को वाराणसी से जोधपुर के लिए रवाना हुई वाराणसी-जोधपुर मरूधर एक्सप्रेस 21 घंटे 30 मिनट, इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस 22 घंटे 30 मिनट, सियालदाह-अजमेर एक्सप्रेस 22 घंटे और अजमेर से सियालदाह रवाना हुई अजमेर-सियालदाह एक्सप्रेस 20 घंटे 30 मिनट देरी से चलने के कारण गुरुवार सुबह तक अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सकी है। लिंक रैक देरी से पहुंचने के कारण रेलवे ने अजमेर-सियालदाह, कानपुर-भिवानी और जयपुर-इलाहाबाद एक्सप्रेस को गुरुवार को रद्द कर दिया है।

वहीं दूसरी ओर गुरुवार सुबह हावड़ा-जोधपुर 11 घंटे, जोधपुर-हावड़ा 09 घंटे 30 मिनट, किशनगंज-अजमेर 08 घंटे, चेन्नई-जयपुर एक्सप्रेस 02 घंटे 45 मिनट, सुल्तानपुर-अहमदाबाद 06 घंटे, आगरा फोर्ट-अजमेर इंटरसिटी और भोपाल-जोधपुर पैसेंजर 02 घंटे देरी से चल रही हैं।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*