भारतीय बाजार में दस्तक देगी Kia Motors, 2019 से होगी वाहनों की बिक्री

भारतीय बाजार में दस्तक देगी Kia Motors, 2019 से होगी वाहनों की बिक्रीजयपुर: हुंडई के स्वामित्व वाली कंपनी किया Kia Motors में साल 2019 में उतरेगी। कंपनी का प्लांट आंध्र प्रदेश के अनंतापुर जिले में लगाया जाएगा। कंपनी की ओर से कहा गया है कि यह कंपनी की पहली इकाई होगी जिस पर 1.1 बिलियन डॉलर का निवेश किया जाएगा। इस प्लांट की उत्पादम क्षमता तीन लाख वाहन वार्षिक होगी। 

इस संयंत्र में बनाए जाने वाले वाहनों की बिक्री 2019 के अंत से होने की उम्मीद है। किया मोटर्स के अध्यक्ष हान वू पार्क ने कहा कि हमें यह बताने में खुशी है कि भारत में कंपनी का पहला प्लांट आंध्र प्रदेश के अनंतापुर जिले में लगाया जाएगा जो कि 536 एकड़ में फैला होगा।

किया मोटर्स की शुरूआत 1944 में हुई थी। किया मोर्टर्स कोरिया की सबसे पुरानी कार कंपनी है। इसकी पहली छोटी कार 1974 में आई थी। 1997 में यह कंपनी दिवालिया घोषित हो गई थी, जिसके बाद 1998 में एक नीलामी के दौरान हुंडई ने इसके अधिकांश शेयर खरीद लिए थे। हुंडई के स्वामित्व में आने के बाद इस कंपनी का काफी विस्तार हुआ है। वर्तमान में यह हुंडई के बाद दक्षिण कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है। 

कार बाजार के मौजूदा ट्रेंड की तरह हुंडई और किया मोटर्स आपस में कई पार्ट्स, प्लेटफार्म और इंजन एक-दूसरे के साथ साझा करती हैं, भारत में भी ये दोनों कंपनियां इस रणनीति पर चलेगी। संभावना है कि Kia Motors भारतीय बाजार में ऑप्टिमा, सोल, स्पोर्ट्स और रियो समेत दूसरी कई कारें उतारेगी।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*