अमरीका ने गिराया अफगानिस्तान पर सबसे बड़ा गैर परमाणु बम, ISIS था निशाने पर

अमरीका ने गिराया अफगानिस्तान पर सबसे बड़ा गैर परमाणु बम, ISIS था निशाने परवाशिंगटन: अमरीका ने अफगानिस्तान में आइएसआइएस के आतंकियों को टारगेट करते हुए एक बड़ा गैर परमाणु बम से हमला किया है। अफगानिस्तान में मौजूद अमरीकी सेना ने इस खबर की पुष्टी की है।

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक अफगानिस्तान के अचिन जिले में शाम के 7.30 मिनट पर अमरीकी एयरक्राफ्ट से GBU-43 बम आइएसआइएस संगठन के आतंकियों के ठिकानों पर गिराया गया।

इस बम को सबसे बड़ा बम बताया जाता है। पेंटागन के प्रवक्ता ने बताया कि पहली बार इस बम का प्रयोग किया गया है और इसे MC-130 एयरक्राफ्ट से गिराया गया।

यह बम नानगरहार प्रांत के अचिन जिले में एक सुरंगनुमा इमारत (टनल कॉम्पलैक्स) पर गिरी। अफगानिस्तान में अमेरिकी सुरक्षा बलों ने एक बयान में यह जानकारी दी। यह हमला स्थानीय समय के अनुसार शाम 7:32 (1502 जीएमटी) बजे हुआ।

बताया जा रहा है कि आतंकवादियों को निशाने बनाते हुए नंगरहार प्रांत में लगभग 10 हजार किलो का यह शक्तिशाली बम गिराया गया है। अमरीका के हथियारों के जखीरे में काफी वक्त से शामिल इस बम का पहली बार इस्तेमाल किया गया है।

GBU-43/B मैसिव ऑर्डनंस एयर ब्लास्ट (MOAB) नाम के इस बम को ‘मदर ऑफ ऑल बम्स’ यानी ‘सभी बमों की मां’ भी कहा जाता है। इसका वजन 21, 600 पाउंड यानी 9,797 किलो है। यह GPS से संचालित होने वाला विस्फोटक है। अमरीका ने इसका इस्तेमाल पहली दफा किया है।

बताया जा रहा है कि इस बमबारी के निशाने पर नंगरहार प्रांत में ISIS की सुरंगें थीं। अभी यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि इसके चलते IS को कितना नुकसान हुआ है।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*