पीएम मोदी भारत को ग्रोथ और डेवलपमेंट की राह पर ले जा रहे हैं: ऑस्ट्रेलियाई PM

पीएम मोदी भारत को ग्रोथ और डेवलपमेंट की राह पर ले जा रहे हैं: ऑस्ट्रेलियाई PMनई दिल्ली : भारत नरेंद्र मोदी की अगुआई में ग्रोथ और डेवलपमेंट की राह पर बढ़ रहा है। दो दिन के दौरे पर दिल्ली पहुंचे ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल ने यह बात कही। उनका सोमवार को प्रेसिडेंट हाउस में वेलकम किया गया। नरेंद्र मोदी ने उनका वेलकम किया। इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

– मोदी की टर्नबुल के साथ सोमवार को बाइलेटरल मीटिंग होने की उम्मीद है। 
– इसके बाद दोनों देशों के बीच कई समझाैतों पर दस्तखत होना है। भारत से नजदीकियां बढ़ाने की मंशा जाहिर की

– टर्नबुल ने भारत के साथ नजदीकियां बढ़ाने की मंशा जाहिर की है। 
– उन्होंने कहा, “भारत के अचीवमेंट्स की दुनियाभर में तारीफ होती है। हम नजदीकियों को पहले से ज्यादा बढ़ाकर आगे काम करने की सोचते हैं।”

– उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी की अगुआई में भारत ग्रोथ और डेवलपमेंट की राह पर बढ़ रहा है।”

 

– सितंबर 2015 में पीएम बने थे, उसके बाद से उनका यह पहला भारत दौरा है।

– मोदी से वे 2015 में जी-20 समिट में मिल चुके हैं। पिछले साल चीन के होंगझु में हुई ब्रिक्स समिट में भी दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी। 
– पीएम मोदी ने पिछले साल जी-20 देशों की बैठक के दौरान टर्नबुल को भारत आने का न्योता दिया था।

– बता दें कि मैल्कम से पहले पूर्व पीएम टोनी एबॉट सितंबर 2014 में भारत दौरे पर आए थे। इसके बाद उसी साल नवंबर में मोदी ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था।

 – बता दें कि इस दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया के एजुकेशन मिनिस्टर सिमोन बर्मिंघम ने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया इंटरनेशनल एजुकेशन, ट्रेनिंग और रिसर्च में भारत के साथ काम करना चाहता है।
– उन्होंने कहा कि वो इस पर भी बातचीत करेंगे कि दोनों देशों की यूनिवर्सिटीज के रिसर्चर्स दुनिया के सामने आ रहीं बड़ी प्रॉब्लम्स को हल करने के लिए ज्यादा करीब होकर कैसे काम कर सकते हैं।
– बता दें कि पीएम टर्नबुल के साथ बर्मिंघम भी भारत आए हैं। उनके साथ यूनिवर्सिटीज इंडस्ट्री और ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशंस के 120 रिप्रेजेंटेटिव्स हैं।
– बर्मिंघम सिमोन एमएचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर और स्किल डेवलपमेंट एंड आंत्रप्रेन्योरशिप मिनिस्टर राजीव प्रताप रूडी के साथ बाइलेटरल मीटिंग करेंगे।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*