प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया पीएम ने किया मेट्रो में सफर, लगे मोदी-मोदी के नारे

C9DLHjtVoAAEld3नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन पहुंचे। उन्होंने दिल्ली मेट्रो में दोनों ने नेताओं ने मंडी हाउस से अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन तक सफर किया। 

इस दौरान दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के साथ सेल्फी खींची और उसे ट्विटर पर शेयर किया। मेट्रो सफर के दौरान पीएम मोदी ऑस्ट्रलियाई पीएम को मेट्रो स्टेशन, उसकी बनावट के बारे में जानकारी देते हुए नजर आए। पीएम मोदी को देखकर लोगों ने मोदी-मोदी के नारे भी लगाए।

इससे पहले भारत तथा ऑस्ट्रेलिया ने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा उनके ऑस्टे्रलियाई समकक्ष मैल्कम टर्नबुल की अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता के बाद अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से मुकाबला व नागरिक उड्डयन क्षेत्र में सहयोग सहित छह समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। 

एक समझौता अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद तथा संगठित अपराध से मुकाबले को लेकर किया गया। दूसरा एमओयू नागरिक उड्डयन सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग विकसित करने तथा उसे बढ़ावा देने को लेकर किया गया। तीसरा समझौता पर्यावरण, जलवायु तथा वन्यजीव के क्षेत्र में सहयोग के लिए किया गया। एक अन्य एमओयू खेल के क्षेत्र में सहयोग के लिए भी किया गया।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया, जिसका मकसद पृथ्वी अवलोकन तथा उपग्रह नौवहन में सहयोग के लिए व्यवस्था का क्रियान्वयन करना है। छठे एमओयू पर हस्ताक्षर स्वास्थ्य तथा चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग के लिए किया गया।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टर्नबुल रविवार को चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे। सितंबर 2015 में प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के बाद टर्नबुल का यह पहला भारत दौरा है। उनके पूर्ववर्ती टोनी एबॉट ने सितंबर 2014 में भारत का दौरा किया था, जिसके बाद मोदी ने उसी साल नवंबर में ऑस्टे्रलिया दौरा किया था।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*