योगी सरकार का अहम फैसला अब स्कूलों में अंग्रेजी के साथ योग शिक्षा होगा पाठ्यक्रम का हिस्सा

योगी सरकार का अहम फैसला अब स्कूलों में अंग्रेजी के साथ योग शिक्षा होगा पाठ्यक्रम का हिस्सालखनऊ: यूपी सीएम आदित्यनाथ योगी अपनी कैबिनेट के गठन के बाद से लगातार एक के बाद एक बड़े फैसले के कारण चर्चा में बने हुए हैं। अब सीएम योगी की सरकार प्रदेश में योग की शिक्षा को अनिवार्य करने की दिशा में तैयारी शुरु कर दी है। दरअसल यूपी में सरकार ने फैसला लिया है कि अब पाठ्यक्रमों में योग शिक्षा को भी जोड़ा जाएगा। 

यूपी सीएम की कैबिनेट बैठक के बाद कई फैसले लिए गए जिसमें कहा गया कि स्कूलों में अग्रेजी की शिक्षा नर्सरी से अनिवार्य होगा। इसके अलावा योग को शारीरिक शिक्षा के रुप में शामिल किया जाएगा। प्रेदश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य के सभी स्कूलों में योग की क्लास चलेगी। 

दिनेश शर्मा ने कहा कि योग से स्वास्थय सही रहेगा। और इसी मकसद से सरकार ने फैसला लिया है कि स्कूली पाठ्यक्रम में बच्चों को योग भी पढ़ाया जाएगा। तो वहीं उनका कहना कि उत्तर प्रदेश में फिलहाल क्लास छवीं के बाद छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाई जाती है। लेकिन अब प्रदेश में अंग्रेजी क्साल नर्सरी से सिलेबस का हिस्सा होगा। साथ ही इसकी अनिवार्य रुप से पढ़ाई होगी। 

गौरतलब है कि पिछले दिनों सीएम योगी ने एक अखबार को इंटरव्यू देते हुए इस फैसले को लेकर संकेत दे दिया था। जहां उनका कहना था कि शिक्षा व्यवस्था में बच्चों को आधुनिक शिक्षा के साथ – साथ संस्कृतिक शिक्षा को भी अपनाना चाहिए। और इसका मेल होना चाहिए। 

जहां यूपी में सरकार ने नर्सरी से अंग्रेजी शिक्षा को अनिवार्य कर योग को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनकर बड़ा फैसला लिया है तो वहीं प्रदेश में शिक्षा सुधार को लेकर भी कई वादें किए। जिससे शिक्षा में पारदर्शिता लाया जा सके। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षा में नकल को रोकने के लिए सीसीटीवी के जरिए मॉनेटरिंग करने के अलावा यहां 220 दिनों तक कक्षा चलाई जाएगी। 

इन सब के अलावा सीएम योगी के कैबिनेट में कई अहम फैसले लिए गए। जहां सूबे में 24 घंटे बिजली देने का फैसले के अलावा बिजली चोरी रोकने के लिए अधिकारियों कड़े निर्देश दिए गए। बैठक में ग्रेटर नोएडा के पास जेवर एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी भी दी गई। तो वहीं सीएम योगी ने आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस-वे के काम को जल्दी पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*