36 मिनट का ऑडियो जारी कर IS ने ट्रंप को बताया मूर्ख, कहा – शाम और इराक का फर्क ही नहीं मालूम

36 मिनट का ऑडियो जारी कर IS ने ट्रंप को बताया मूर्ख, कहा - शाम और इराक का फर्क ही नहीं मालूमवाशिंगटन: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने एक नए ऑडियो जारी कर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक अरबी शब्द का प्रयोग किया है, विभिन्न अनुवादों के अनुसार जिसका अर्थ मूर्ख है। इस ऑडियो को आईएस के प्रवक्ता अबु हसन अल-मुजाहिर ने मंगलवार को जारी किया। जो 36 मिनट का है।

एनबीसी न्यूज की मंगलवार की रिपोर्ट के मुताबिक, आईएस ने कहा कि ट्रंप को इस्लाम के बारे में कोई जानकारी नहीं है। यह पहली बार है जब आईएस ने ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद उन पर टिप्पणी की है। 

आईएस ने अपने बयान में अमरीका को कंगाल बताते हुए कहा कि आपके खात्मे के संकेत अब सभी के सामने स्पष्ट हैं। इनमें से सबसे स्पष्ट संकेत यह है कि एक बेवकूफ बौड़म आप पर शासन कर रहा है, जिसे यह तक नहीं पता कि शाम (सीरिया) और इराक क्या है और इस्लाम क्या है, जिसके खिलाफ उसकी घृणा और लड़ाई जारी है। 

एनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अन्य अनुवादों में बयान का अर्थ बेवकूफ बौड़म के स्थान पर निकम्मा या बेअक्ल बताया गया है। गौरतलब है कि आईएस अल-शाम शब्द का प्रयोग एक क्षेत्र के लिए करता है, जिसमें सीरिया भी शामिल है। आईएस अपने लिए इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड अल-शाम नाम का इस्तेमाल भी करता है।

ट्रंप ने 2014 से इराक के कई हिस्सों में फैले आईएस को समूल उखाडऩे की शपथ ली है। आईएस का सीरिया के कुछ हिस्सों पर कब्जा है। सीरिया के शहर रक्का को वह अपना मुख्यालय बताता है।

राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन और अन्य आलोचकों ने इस्लाम पर ट्रंप के बयानों और कुछ मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमरीका में प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध के प्रस्ताव को आईएस के लिए एक तोहफा बताया था, जो यही दर्शाना चाहता है कि इस्लाम और पश्चिम के बीच लड़ाई की स्थिति है।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*