चीन में बने पहले यात्री विमान ने भरी उड़ान, बोइंग 737 और एयरबस ए320 से होगा मुकाबला

चीन में बने पहले यात्री विमान ने भरी उड़ान, बोइंग 737 और एयरबस ए320 से होगा मुकाबलाबीजिंग: सिविल एविएशन के क्षेत्र में चीन ने अमरीका को चुनौती देते हुए पहली बार देश में निर्मित पैसेंजर जेट प्लेन सी 919 ने शुक्रवार को सफल उड़ान भरी। विमान सी 919 करीब 80 मिनट बाद विमान वापस शंघाई एयरपोर्ट पर उतरा। पहली उड़ान के दौरान विमान में पांच पायलटों और इंजीनियरों की टीम सवार थी।

टीम ने सुरक्षा कारणों के चलते विमान को सिर्फ 3,000 मीटर की ऊंचाई तक ही उड़ाया। आम तौर पर यात्री विमान 10 से 12 हजार मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरते हैं। 

70 के दशक में नाकाम हुए थे: टेस्ट फ्लाइट के दौरान सी919 की स्पीड 300 किमी प्रतिघंटा थी। इतनी कम स्पीड पर विमान को उड़ाना आसान नहीं होता। लेकिन इस दौरान पता चलता है कि कोई विमान हवा में कैसा व्यवहार कर रहा है। चीन ने 1970 के दशक में नाम का जहाज बनाया था, लेकिन भारी वजन के चलते वह उड़ान नहीं भर सका।

कॉमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना के इस दो इंजन वाले यात्री विमान का मुकाबला बोइंग 737 और एयरबस ए320 से होगा। विमान में फ्रेंच-अमरीकी कंपनी सीएफएम इंटरनेशनल के इंजन लगे हैं। 

सी919 विमान एयरबस और बोइंग की तुलना में सस्ता हो सकता है। कॉमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चीन को 500 विमानों के ऑर्डर भी मिल चुके हैं। बड़ा खरीदार खुद ईस्टर्न एयरलाइंस है।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*