चुनाव आयोग ने रद्द किया अनंतनाग लोकसभा सीट का उपचुनाव, जानें क्या है वजह

चुनाव आयोग ने रद्द किया अनंतनाग लोकसभा सीट का उपचुनाव, जानें क्या है वजहनईदिल्ली: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट का उपचुनाव रद्द कर दिया है। आयोग ने देर रात जारी आदेश में उपचुनाव कराने की अपनी अधिसूचना रद्द करते हुए कहा कि अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र में माहौल चुनाव कराने के अनुकूल नहीं है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 25 मई को मतदान होना था। 

आयोग ने पहले वहां 12 अप्रेल को मतदान कराने की घोषणा की थी लेकिन जम्मू-कश्मीर प्रशासन और चुनाव अधिकारियों की रिपोर्टों के आधार पर इसकी तिथि आगे बढ़ा कर 25 मई कर दी थी। उस समय आयोग ने कहा था कि प्रशासन के अनुसार वहां चुनाव कराने के लिए उपयुक्त माहौल नहीं है। अनंतनाग लोकसभा सीट महबूबा मुफ्ती के जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री बनने से खाली हुई है। 

गौरतलब है कि श्रीनगर में 9 अप्रेल को भीषण हिंसा के बीच मतदान हुआ था जबकि अनंतनाग में 12 अप्रेल को होने वाला मतदान 25 मई के लिए टाल दिया गया था। श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में वोटिंग के दौरान बडगाम और श्रीनगर के दूसरे इलाकों में हिंसा में 8 लोगों की मौत हो गई थी। 

इसके अलावा इसमें कुछ निर्वाचन अधिकारियों सहित 36 लोग घायल भी हुए थे। इस हिंसा के कारण यहां महज 6.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जो तीन दशक में राज्य का सबसे कम मतदान था।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*