मोदी सरकार ने अब पेंशनर्स को दी बड़ी खुशखबरी, 7वें वेतन आयोग में बदलावों पर कैबिनेट ने लगाई मुहर

मोदी सरकार ने अब पेंशनर्स को दी बड़ी खुशखबरी, 7वें वेतन आयोग में बदलावों पर कैबिनेट ने लगाई मुहरनईदिल्ली: देश भर के पेंशनरों को एक बार फिर बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। दरअसल, सातवें वेतन आयोग की तरफ से लगभग 55 लाख पेंशनर्स को बड़ा फ़ायदा मिलने जा रहा है।  

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सातवें वेतन आयोग में सुधार के लिए दिए प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है। इस बैठक में सातवें वेतन आयोग की दूसरी खेप जारी करने का ऐलान किया गया जिससे पेंशनर्स की पेंशन रिवाइज यानी पहले से बढ़ जाएगी। 

इससे पेंशनर्स और सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ 7वें वेतन आयोग की 29 जून 2016 को दी गई सिफारिशों को कैबिनेट द्वारा मंजूरी मिलने से साल 2016 से पहले के पेंशनर्स को भी बड़ा फायदा होने वाला है। इस फैसले से इससे वित्त वर्ष 2016-17 में सरकार पर 84933 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

दो तरह के तंत्र को मिली मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में पेंशनरों के लिए दो तरह के तंत्र को मंजूरी दी गई है। एक 2.57 फिटमेंट है जिसके अंतर्गत पेंशनर को जो अपने लिए लाभदायक लगेगा उसका वे चयन कर सकते हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह बदलाव एक जनवरी 2016 से प्रभावी होगा। 

सरकार द्वारा मंजूर पेंशन प्रणाली से वार्षिक पेंशन बिल 176071 करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा। इस निर्णय से वर्ष 2016 से पहले के रक्षा क्षेत्र के पेंशनरों सहित 55 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

केंद्रीय कैबिनेट बैठक में डिफेन्स पेंशनर्स के लिए भी बड़ा फैसला लिया गया है। इसके तहत रक्षा सेवाओं यानी डिफेंस पेंशनर्स की पेंशन को स्लैब-बेस्ड पेंशन में बदला जाएगा। इस मद पर सरकार का करीब 130 करोड़ रूपए सालाना खर्च होगा।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*