राजस्थान कांग्रेस में होने जा रहा बड़ा बदलाव! राहुल गांधी ने सभी विधायकों को किया दिल्ली तलब

राजस्थान कांग्रेस में होने जा रहा बड़ा बदलाव! राहुल गांधी ने सभी विधायकों को किया दिल्ली तलबजयपुर: प्रदेश कांग्रेस में आ रही गुटबाजी की खबरों के बीच अब कांग्रेस विधायकों में भी मनमुटाव की बातें सामने आ रही हैं। इसको लेकर 16 मई को सभी विधायकों को राहुल गांधी ने दिल्ली तलब किया है। हाल ही में नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी विधायकों के व्यवहार, कार्यशैली और उनकी ओर से बुलाई जाने वाली बैठकों में सभी विधायकों के नहीं आने को लेकर फीडबैक देकर आए थे। इस उठापटक के बीच नेता प्रतिपक्ष डूडी के सितारे भी कमजोर नजर आ रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस में पिछले करीब एक माह से तरह-तरह की अफवाहों के दौर चल रहे हैं। इसी बीच प्रदेश प्रभारी गुरुदास कामत के इस्तीफा देने और नए प्रभारी के रूप में महाराष्ट्र के नेता अविनाश पाण्डे की नियुक्ति के बाद अब विधायकों में खेमेबाजी खुलकर सामने आ गई है।

हाल ही डूडी प्रदेश प्रभारी पाण्डे से मुलाकात के बाद गांधी से मिले तो डूडी के विधानसभा में कामकाज को लेकर गांधी ने सवाल किए तो डूडी को कहना पड़ा कि सभी विधायक उनके बुलाने पर बैठकों में नहीं आ रहे हैं। कई विधायक विधानसभा में भी कम आ रहे हैं और आते हैं तो कुछ नहीं बोलते।

इसके बाद गांधी ने सभी विधायकों को उनके पास लेकर आने की जिम्मेदारी डूडी को सौंपी थी। इसको लेकर डूडी के कार्यालय की ओर से मंगलवार को सभी विधायकों को 16 मई को राहुल गांधी से मुलाकात के लिए चलने के लिए कहा गया है। इस बैठक में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे भी मौजूद रहेंगे।

यह भी लग रही अटकलें

सूत्रों के मुताबिक गांधी से इस मुलाकात के बाद कांग्रेस में बड़ा बदलाव भी हो सकता है। माना जा रहा है कि कुछ विधायक गांधी के सामने बदलाव की बात उठा सकते हैं। क्योंकि विधानसभा में कई बार देखा गया है कि सत्तापक्ष के विरूद्ध आवाज उठाने पर सभी एक साथ खड़े नहीं होते तो वैल में आने को लेकर बुलाना पड़ता है। 

कुछ विधायक तो इस तरह के मुद्दे उठाए जाने के दौरान सदन से ही गायब रहते हैं। इसकी वजह पार्टी पदाधिकारी कुछ विधायकों की वरिष्ठता तो कुछ को प्रदेश के बड़े नेताओं को साथ मिला होने से वे तवज्जो ही नहीं देते।

राहुल ले रहे हर माह फीडबैक

सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी हर माह राज्यों में कांग्रेस के हालत को लेकर फीडबैक लेते हैं। इसके लिए गांधी एक विदेशी कंपनी की सेवाएं ले रहे हैं। राजस्थान पर गांधी का विशेष फोकस है। सामने आ रहा है कि प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति अच्छी है, लेकिन कुछ नेताओं के आपसी मनमुटाव के चलते पार्टी को नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

धौलपुर विधानसभा उपचुनाव में भी पार्टी की चुनाव से करीब दस दिन पहले स्थिति मजबूत होने और बाद में कुछ बड़े नेताओं के सभाओं में टिप्पणी करने से हालात बिगडऩे की भी गांधी को रिपोर्ट पहुंचे की बात प्रदेश में चर्चाओं में हैं। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*