बुरहान वानी की बरसी घाटी में कर्फ्यू, अमरनाथ यात्रा रोकी, पिता बोले- बंद हो खून-खराबा

बुरहान वानी की बरसी घाटी में कर्फ्यू, अमरनाथ यात्रा रोकी, पिता बोले- बंद हो खून-खराबाश्रीनगर: हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी की पहली बरसी के मौके पर किसी भी तरह की हिंसा से बचने के लिए प्रशासन ने शनिवार को घाटी में कई स्थानों पर कर्फ्यू लगा दिया और अमरनाथ यात्रा रोक दी। वहीं बुरहान वानी के पिता मुजफ्फर अहमद वानी ने एक वीडियो मैसेज जारी कर घाटी में शांति और एकता स्थापित करने की मांग की है। बुरहान के पिता ने लोगों से कहा कि बेटे के बरसी पर वह किसी भी तरह की अप्रिय घटना या हिंसा नहीं चाहते। वह एकता और शांति चाहते हैं।

बता दें कि बुरहान वानी की पहली बरसी पर किसी तरह की हिंसा से बचने के लिए प्रशासन ने  रैनवाड़ी, खानयार, नौहट्टा, एम.आर.गंज और सफा कदल के तहत आने वाले पुलिस थानों कर्फ्यू लगाया गया है। पुलवामा जिले के त्राल में भी कर्फ्यू लगाया गया है, जो वानी का पैतृक कस्बा है।

गौरतलब है कि वानी को पिछले साल अनंतनाग जिले के कोकेरनाग क्षेत्र में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मार गिराया गया था। अलगाववादियों की ओर से आहूत विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर प्रशासन ने अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा, कुलगाम, बारामूला, सोपोर और कुछ अन्य स्थानों पर भी प्रतिबंध लगाया है।

श्रीनगर और घाटी के उन क्षेत्रों में जहां प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, वहां दुकानें, सार्वजनिक परिवहन के साधन और अन्य कारोबारी प्रतिष्ठान बंद हैं। सड़कों पर छिटपुट निजी वाहनों ही देखे जा रहे हैं। सुरक्षाकर्मियों ने सड़कों पर गश्त बढ़ा दी है। लेफ्टिनेंट जनरल डी.अन्बू, उत्तरी कमान के जनरल ऑफ कमांडर और लेफ्टिनेंट जे.एस.संधू, श्रीनगर के कॉप्र्स कमांडर ने शुक्रवार को दक्षिण कश्मीर का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।

बांदीपोरा जिले में शनिवार को सेना के गश्ती दल पर आतंकवादियों द्वारा की गई गोलीबारी में तीन जवान घायल हो गए। पुलिस का कहना है कि क्षेत्र को चारों ओर से घेर लिया गया है और आतंकवादियों की धरपकड़ के लिए तलाशी जारी है।

जम्मू से घाटी की ओर शनिवार को किसी भी तीर्थयात्री को जाने नहीं दिया जा रहा। प्रशासन का कहना है कि पूरे दिन के लिए अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है। बारामूला और बनिहाल के बीच रेल सेवाएं रद्द हैं। कश्मीर विश्वविद्यालय में शनिवार को होने वाली सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

मोबाइल फोन और फिक्सड लैंडलाइन पर इंटरनेट सेवाएं शनिवार को दूसरे दिन भी बंद हैं। प्रशासन का कहना है कि राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा सोशल नेटवर्किंग साइटों के जरिए किसी तरह के दुष्प्रचार को रोकने हेतु यह कदम उठाया गया है।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*