पाक सेना प्रमुख जावेद बाजवा की अमेरिका को नसीहत, सम्मान के साथ पेश आए

पाक सेना प्रमुख जावेद बाजवा की अमेरिका को नसीहत, सम्मान के साथ पेश आएइस्लामाबाद/वॉशिंगटनपाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने बुधवार को कहा कि अमेरिका से उनका देश कोई साजो-सामान या वित्तीय मदद नहीं मांग रहा है, लेकिन वॉशिंगटन को इस्लामाबाद के साथ इज्जत के साथ पेश आना चाहिए. अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया को लेकर अमेरिका की नयी नीति का ऐलान करते हुए ट्रंप ने पाकिस्तान पर निशाना साधा था. पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत डेविड हेल ने रावलपिंडी स्थित सेना मुख्यालय में बाजवा से मुलाकात की. जनरल बाजवा ने कहा, ‘‘हम अमेरिका से साजो-सामान या वित्तीय मदद नहीं मांग रहे हैं, लेकिन हमारे योगदान पर विश्वास करिए, समझिए और स्वीकारिये.’’

‘पाकिस्तान को घोषित किया जाए आतंकवाद प्रायोजक देश, छीना जाए गैर-नाटो सहयोगी का दर्जा’

पाकिस्तान के खिलाफ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नये सख्त रुख की सराहना करते हुए शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने मांग की है कि पाकिस्तान को ‘आतंकवाद का प्रायोजक दे’ घोषित किया जाए और गैर-नाटो सहयोगी का दर्जा उससे वापस लिया जाए ताकि उस पर आतंकवादी समूहों को समर्थन देना बंद करने का दबाव बनाया जा सके. आतंकवादी समूहों का समर्थन करने और अपनी सरजमीं पर उन्हें पनाहगाह मुहैया कराने के लिये राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार (22 अगस्त) को पाकिस्तान की निंदा की थी.

पाकिस्तान को लेकर यह निंदा ट्रंप के उस भाषण का हिस्सा थी जिसमें उन्होंने अफगानिस्तान में 16 वर्ष से जारी युद्ध के खात्मे और व्यापक दक्षिण एशिया क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता लाने के लिये अमेरिका की नयी रणनीति की जानकारी दी थी. कांग्रेस सदस्य टेड पोए ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप का भाषण अमेरिकी नीति में सकारात्मक बदलाव दिखाता है, लेकिन यह महज शब्दों तक सीमित नहीं रहना चाहिए. अगर पाकिस्तान उन आतंकवादियों की मदद करना बंद नहीं करता है जिनके हाथ अमेरिकियों के खून से रंगे हैं, तो हमें पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता पूरी तरह से रोक देनी चाहिए, गैर-नाटो सहयोगी का उसका दर्जा वापस ले लेना चाहिए और पाकिस्तान को आतंकवाद प्रायोजक देश घोषित करना चाहिए.’’

अमेरिका ने पाकिस्तान को चेताया, आतंकी मदद का भुगतना होगा गंभीर परिणाम

आतंकियों को शरणस्थली उपलब्ध करवाने के लिए पाकिस्तान को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दिए जाने के एक दिन बाद अमेरिका के दो प्रमुख नेताओं ने कहा है कि यदि पाकिस्तान आतंकी समूहों को शरणस्थली उपलब्ध करवाना जारी रखता है, तो उसे बड़े गैर-नाटो सहयोगी का दर्जा खो देने जैसे कई परिणाम भुगतने पड़ेंगे. ट्रंप ने आतंकी समूहों को पाकिस्तान की ओर से मिलने वाले सहयोग के खिलाफ सख्ती से बोलते हुए कहा था कि इस देश को अमेरिका से अरबों डॉलर मदद के तौर पर मिलते हैं लेकिन यह आतंकियों को शरण देना जारी रखता है.

ट्रंप ने इस्लामाबाद को चेतावनी दी कि अफगानिस्तान में अमेरिकियों को मारने वालों और ‘‘अराजकता पैदा करने वालों’’ को शरणस्थली उपलब्ध करवाने पर, आतंकियों को मदद देने पर इस्लामाबाद का ‘बहुत कुछ दांव पर’ है. रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने कह कि ट्रंप प्रशासन इस बार इस संदर्भ में पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई जरूर करेगा. मैटिस दरअसल इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि पूर्व में भी ऐसे वादे किए जा चुके हैं, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ कदम उठाने में अमेरिका पीछे ही हटता रहा है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*