श्रीलंका में दर्शकों की नाराजगी ने याद दिलाया 1996 का वर्ल्ड कप

श्रीलंका में दर्शकों की नाराजगी ने याद दिलाया 1996 का वर्ल्ड कपपाल्लेकेले : श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच और सीरीज में भारत की 3-0 से अजेय बढ़त हासिल करने के दौरान यहां भीड़ ने मैच में बाधा डालने की कोशिश की, जिसके चलते अंपायरों को करीब 35 मिनट तक मैच रोकना पड़ गया. भारत का स्कोर 44 ओवर के बाद 210 रन था और जीत हासिल करने के लिए उसे सिर्फ आठ रन और चाहिए थे. रोहित शर्मा 122 रनों पर और महेन्द्र सिंह धोनी 61 रन बना कर बल्लेबाजी कर रहे थे. तभी, श्रीलंकाई टीम के समर्थकों के उग्र व्यवहार के चलते खिलाड़ियों को ड्रेसिंग रूम भेजना पड़ गया. श्रीलंका के समर्थक मैदान में पानी की बोतलें फेंक रहे थे.

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे वनडे में श्रीलंकाई दर्शकों ने स्टेडियम में जमकर हंगामा किया. अपनी टीम की हार तय दिखते ही प्रशंसकों ने स्टेडियम में हंगामा करना शुरू कर दिया और स्टेडियम में जमकर खाली बोतलें फेंकने लगे. हार से गुस्साए प्रशंसकों ने स्टेडियम में कई बातलें फेंकी और जमकर बवाल किया. हालात बेहद खराब हो गए और अंपायरों को मैच रोकना पड़ा. जब मैच रोका गया तो भारत का स्कोर 44 ओवर में 210/4 था और भारत को जीतने के लिए सिर्फ 8 रन चाहिए थे जबकि टीम के 6 विकेट बचे थे. मैच को लगभग आधे घंटे से भी ज्यादा देर तक रोका गया. हालांकि इस दौरान स्टेडियम को लगभग खाली कराने के बाद ही दोबारा मैच शुरू हो सका.

मैच दोबारा शुरू करने से पहले दर्शक दीर्घा के कुछ हिस्से से दर्शकों को हटाने के लिए सुरक्षाबलों को बुलाया गया. गौरतलब है कि इस दृश्य ने 1996 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की यादें ताजा कर दी, जब कोलकाता के ईडेन गार्डन मैदान में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय पारी लड़खड़ा गई थी.

ताजा हुई 1996 की तस्वीर

दरअसल 1996 के विश्वकप के सेमीफाइनल मैच में भारत श्रीलंका के हाथों बुरी तरह हार गया था. कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में हुए इस मैच के खत्म होने के कुछ देर पहले भारतीय दर्शकों ने गुस्से में आकर मैदान में बोतलें फेंकना शुरू कर दिया. आखिरकार मैच को बिना पूरी तरह खत्म हुए बगैर ही श्रीलंका को विजयी घोषित कर दिया गया और भारत विश्वकप से बाहर हो गया. उस समय के धाकड़ बल्लेबाज विनोद कांबली मैदान से रोते हुए बाहर निकले थे.

आपको बता दें कि सेमीफाइनल में 252 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी. टीम इंडिया ने 120 रनों पर ही अपने 8 विकेट गंवा दिए थे. जिसके बाद दर्शकों ने ऐसा करना शुरू कर दिया था.

भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने शानदार शतक ठोका और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई. रोहित ने (122 नाबाद) रनों की पारी खेली. वहीं रोहित के अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने भी रोहित का अच्छा साथ दिया और उन्होंने भी (61 नाबाद) रनों की उपयोगी पारी खेली.

क्रिकेट के खेल में ये कोई पहला मौका नहीं है जब मैच को दर्शकों के हंगामे की वजह से रोकना पड़ा है. इससे पहले हाल ही में भारत के कटक में भी मैच को दर्शकों के हंगामे के कारण रोकना पड़ा था. उस मैच में भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की हार गुस्साए प्रशंसकों ने स्टेडियम में बोतलें फेंकनी शुरू कर दी थीं और जिसके बाद मैच को रोकना पड़ गया था. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*