Jio की बदौलत एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स बने मुकेश अंबानी, इसको पछाड़ा

Jio की बदौलत एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स बने मुकेश अंबानी, इसको पछाड़ानईदिल्लीरिलायंस जियो (Jio) की धमाकेदार एंट्री ने टेलीकॉम कंपनियों को ही आश्‍चर्य में नहीं डाला बल्कि इससे मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की दौलत में भी तेजी से इजाफा हुआ है. अब तक देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं. संपत्ति के मामले में उन्‍होंने यह छलांग हाल में ही 4 जी फीचर फोन की लॉन्चिंग के बाद लगाई है.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अंतर्गत आने वाली रिफाइनिंग से लेकर टेलीकॉम कंपनियों तक के शेयरों में रिकॉर्ड बढ़त देखने को मिली है. इस कारण अंबानी की संपत्ति में इस साल अब तक करीब 12.1 बिलियन डॉलर (करीब 77 हजार करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है. बताया जा रहा है कि 4G फीचर फोन लॉन्च होने के बाद कंपनी में कई निवेशकों ने भरोसा जताया है.

मुकेश अंबानी 35.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ एशिया में दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं. वह हॉन्गकॉन्ग के बिजनेमैन ली का-शिंग को पछाड़ते हुए एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं. उनके बाद तीसरे नंबर पर पहुंच चुके ली का-शिंग की कुल संपत्ति 33.3 बिलियन डॉलर रह गई है. आपको बता दें कि अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी साल 2008 से 2012 तक एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे. हालांकि चीन के जैक मा और हॉन्गकॉन्ग के ली ने उन्हें पीछे छोड़ दिया था. अंबानी ने हाल ही में रिलायंस जियो का 4जी फीचर फोन लॉन्च किया है, जो 1500 रुपए की जमानत राशि जमा करने पर मिलेगा. इससे भी जियो का मार्केट बेस बढ़ने की उम्‍मीद की जा रही है.

10 हजार गुणा बढ़ा मुनाफा

अंबानी ने 40वीं जनरल मीटिंग में शेयरधारकों को बताया था कि एक कपड़ा स्टार्टअप कंपनी के रूप में शुरुआत करने वाली रिलांयस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 40 साल की लंबी अवधि में तीन करोड़ रुपए से बढ़कर 30,000 करोड़ रुपये हो चुका है. अंबानी ने कहा था कि साल 1977 में कंपनी में कुल 3,500 कर्मचारी थे जो बढ़कर दुनियाभर में 2,50,000 हो गए हैं.

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*