सर्जिकल स्‍ट्राइक: अमावस की उस रात जब सेना ने LoC पार बोला धावा.

सर्जिकल स्‍ट्राइक: अमावस की उस रात जब सेना ने LoC पार बोला धावा.जम्मू: पिछले साल सितंबर में आतंकियों ने जम्‍मू-कश्‍मीर के उड़ी सैन्‍य शिविर में हमला कर दिया. हमले के बाद 28-29 सितंबर की रात भारत ने जम्मू-कश्मीर में Line of Control यानी नियंत्रण रेखा के आसपास के इलाक़ों में पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर यानी PoK में ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ को अंजाम दिया. सर्जिकल स्‍ट्राइक एक ऐसा सैन्‍य हमला होता है, जिसमें किसी खास लक्ष्य को निशाना बनाया जाता है. उस ऑपरेशन में आतंकी कैंपों को तबाह किया गया. 

ये कैंप LoC पर 500 मीटर से लेकर 2 किलोमीटर तक की रेंज में चल रहे थे. ये ऑपरेशन रात 12.30 बजे शुरू हुआ था और कम से कम सुबह 4.30 बजे तक चला. इसके बाद हमारे सैनिक सही सलामत वापस लौट आए.

ऐसे ऑपरेशन्स में सुरक्षा बलों के दो दोस्त होते हैं, एक घुप्प अंधेरा और दूसरा खराब मौसम. सेना ने इसका भरपूर लाभ मिला क्‍योंकि अमावस्‍या होने की वजह से उस रात बहुत अंधेरा था.

सीमापार ऑपरेशन
वर्ष 1960 में इज़रायल ने अर्जेंटीना में सीमापार ऑपरेशन करके युद्ध अपराध के दोषी जर्मन नाज़ी अधिकारी एडोल्फ आइशमैन को गिरफ्तार किया था. इसके बाद वर्ष 1962 में इजरायल ने एडोल्फ आइशमैन को यहूदी लोगों की हत्या करने के अपराध में फांसी दे दी थी. 

इज़रायल ने ही वर्ष 2006 में Cross Border Operation के तहत लेबनान में आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के ठिकानों को तबाह कर दिया था. इस दौरान जब हिजबुल्ला के आतंकवादियों ने इज़रायल के दो सैनिकों को बंधक बना लिया तो इज़रायल ने बेरुत के हवाई अड्डे और बंदरगाह पर बमबारी कर दी थी.

वर्ष 2002 में अमेरिका ने Cross Border Operation के तहत मानवरहित ड्रोन विमान के ज़रिये यमन में अलकायदा के पांच आतंकवादियों को मार डाला था…इन आतंकवादियों ने वर्ष 2002 में यमन के अदन बंदरगाह पर अमेरिका के Naval vessel पर हमला करके 19 अमेरिकी नौसैनिकों को मार डाला था.

वर्ष 2003 में अमेरिका ने इराक पर हमले किए थे. जिनमें सरकारी इमारतों और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया था. इसे एक बेहतरीन और सुनियोजित तरीके से किया गया सर्जिकल स्‍ट्राइक माना जाता है. 

इसके बाद वर्ष 2011 में अमेरिका के सील कमांडोज़ ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद में छिपे ओसामा बिन लादेन को भी सीमापार ऑपरेशन करके ही मारा था.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*