गूगल ही नहीं Instagram से भी घर बैठे कमा सकते हैं हर महीने हजारों रुपए

गूगल ही नहीं Instagram से भी घर बैठे कमा सकते हैं हर महीने हजारों रुपएनईदिल्ली: सोशल मीडिया और इंटरनेट पर आप काफी समय बिता देते हैं. एक रिपोर्ट में भी यह सामने आया कि एक व्यक्ति औसतन सोशल मीडया और इंटरनेट पर तीन घंटे बिता देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के साथ ही आप अपनी अच्छी इनकम भी कर सकते हैं. शायद आपमें से कुछ ही लोगों को इस बारे में जानकारी हो. पिछले दिनों हमने आपको बताया था कि आप किस तरह गूगल (google) के जरिए लाखों रुपए महीने की कमाई घर बैठे ही कर सकते हैं.

यदि आप भी Instagram से कमाई करना चाहते हैं तो आपके फॉलोवर्स की संख्या अच्छी होनी चाहिए. हम आपको आगे बताते हैं कि फॉलोअर्स की संख्या अच्छी होने पर आप किस तरह Instagram को अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं. इस सोशल मीडिया वेबसाइट पर आपको अपने फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. यदि आप फॉलोवर्स की संख्या को रिच (ज्यादा फॉलोवर्स) करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप यह ध्यान देने की जरूरत है कि आपकी प्रोफाइल कैसी दिखाई देती है.

आप किसी भी Instagram यूजर को तभी फॉलो करते हैं जब उसकी अच्छी डिस्प्ले पिक्चर के साथ ही इंस्टाग्राम (Instagram) पर दमदार बायो होना जरूरी है. इसी बात को ध्यान में रखकर आप भी अपनी डीपी लगाएं और बायो लिखें. आपकी अच्छी डिस्पले पिक्चर और बायो यूजर को आपको खुद ब खुद फॉलो करने के लिए बाध्य करेगा.

आप कितने एक्टिव हैं
दमदार डिस्पले पिक्चर और बायो के अलावा यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इंस्टाग्राम (Instagram) पर खुद को कितना एक्टिव रखते हैं. कई बार लोग अकाउंट बनाकर भूल जाते हैं या कई हफ्तों बाद ढेर सारी फोटो अपलोड करके फिर गायब हो जाते हैं. इंस्टाग्राम पर फॉलोवर जोड़ने के लिए यूजर्स को चाहिए कि वह इंस्टाग्राम पर रेगुलर एक्टिव रहें और रोज बेहतर क्वालिटी की इमेज पोस्ट करें, ताकि फॉलोवर्स के साथ लगातार इंगेजमेंट बना रहे.

ऐसी हो फोटो
यूजर को Instagram अकाउंट पर हाई क्वालिटी की ऐसी फोटो पोस्ट करनी चाहिए, जो ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को प्रभावित करें. इससे आपकी पॉजिटिव इमेज तैयार होती है. इसके अलावा एंगेजमेंट बढ़ाने के लिए आपके हैशटैग भी अच्छे होने चाहिए. इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर्स बढ़ाने और एंगेजमेंट बनाए रखने के लिए आप अपने फॉलोवर्स की पोस्ट पर कमेंट और रिएक्शन करते रहे.

ऐसे होगी कमाई
आप आपके मन में सवाल होगा कि आखिर फॉलोवर्स की संख्या और एंगेजमेंट बढ़ाने से इनकम होने का क्या संबंध है. आपको बता दें कि इंस्टाग्राम के माध्यम से इनकम करने का कॉन्सेप्ट ब्लागिंग से मेल खाता है. यहां पर यूजर अपने अकाउंट के जरिए अपने पार्टनर या क्लाइंट की सर्विस को प्रमोट करता है. प्रमोटिंग के बदले यूजर को इनकम होती है. जब आपके फॉलोवर्स की संख्या हजारों या लाखों में हो जाती है तो आपको क्लाइंट का पॉजिटिव प्रमोशन करना होता है.

स्पॉन्सर्ड पोस्ट
फेसबुक की ही तरह स्पॉन्सर्ड पोस्ट का कॉन्सेप्ट वेरीफाइड और VIP अकाउंट के लिए अच्छा काम करता है. इससे कमाई करने के लिए आपके पास अच्छी संख्या में फॉलोवर्स होना जरूरी है. इसमें यूजर के पोस्ट किसी निश्चित कंपनी या क्लाइंट के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं.

फोटो की ऑनलाइन सेल
यदि आप अच्छे फोटोग्राफर हैं और काफी लंबे समय से फोटोग्राफी कर रहे हैं तो आप किसी गैलरी में जाकर अपनी फोटोज को आसानी से सेल कर सकते हैं. इसके लिए यूजर वॉटरमार्क के साथ अपनी फोटो इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं. अपना कॉन्ट्रैक्ट डिटेल और खरीदारी से जुड़ीं अन्य जानकारियां आप अपने बायो में लिख सकते हैं, जिससे अगर कोई आपकी फोटोग्राफ पसंद करता है तो वो आपसे संपर्क करके उन्हें खरीद सकता है.

इंस्टाग्राम अकाउंट को सेल कर दें
यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर अच्छे हैं और आप उसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे. यानी आपके पास किसी क्लाइंट के प्रोडक्ट को प्रमोट करने का समय नहीं है तो आप इस अकाउंट को बेच भी सकते हैं. Famewap समेत कई ऐसी वेबसाइट हैं, जहां यूजर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेच सकते हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*