झारखंड में किसानों की जिंदगी को खुशहाल बना रहे हैं फूल

झारखंड में किसानों की जिंदगी को खुशहाल बना रहे हैं फूलनईदिल्ली: रघुवर सरकार झारखंड में किसानों की आमदनी दोगुनी करने की कोशिश में जुटी है. इसके लिए फूलों की खेती के जरिए आय बढ़ाने की तैयारी की गई है. रघुवर सरकार के निर्देश पर फूल और सब्जी की प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें महिलाओं ने भी कई स्टॉल लगाए थे. 

रघुवर सरकार की पहल के बाद रामगढ़ नक्सल प्रभावित इलाके वेस्ट बोकारो में किसान फूलों की खेती कर मिसाल कायम कर रहे हैं. फसल अच्छी होने पर इसकी प्रदर्शनी लगाई गई. कार्यक्रम में डीएफओ और टाटा के महाप्रबंधक भी शामिल हुए.

किसानों की आय दोगुनी करना है लक्ष्य

रामगढ़ के डीएफओ ने बताया कि सरकार का सपना है कि किसानों की आय दोगुनी की जाए. इसके लिए फूल की खेती को बढ़ावा देना बड़ा कदम है. 

टाटा के महाप्रबंधक संजय कुमार सिंह ने बताया कि आज देश भर में फूलों की डिमांड बढ़ी है. झारखंड की मिट्टी में नमी अधिक है यहां कई तरह के फूलों का अच्छा उत्पादन होगा. सही जानकारी देने से उत्पादकता बढ़ेगी जिससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी.रघुवर सरकार के प्रयास से आत्मनिर्भर बन रही महिलाएं.

महिलाएं भी कर रही कमाई

प्रदर्शनी में महिलाओं ने भी स्टॉल लगाए. उन्होंने सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि, जिस देश में महिलाएं आगे होती है वह देश विकसित होता है. सरकार की मदद से हम भी आत्मनिर्भर बन रही हैं. हम महिलाओं ने विभिन्न तरह के कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई है, जिन्हें हम ने ही उगाया है. सरकार के इस कदम से आर्थिक रूप से भी मजबूती मिल रही है.

सरकार की कोशिश से लोगों को सीधे लाभ मिल रहा है. फूलों की सुगंध अब धीरे-धीरे लोगों की जिंदगी को भी खुशहाल कर रही है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*