पाकिस्तान पर कार्रवाई के बाद भारतीय सेना ने किया ये ‘खास ट्वीट’, लिखा…

पाकिस्तान पर कार्रवाई के बाद भारतीय सेना ने किया ये 'खास ट्वीट', लिखा...नईदिल्लीः जम्मू कश्मीर के पुलवामा में भारतीय सेना पर हुए हमले का बदला लेते हुए भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में 1000 किलो के बम बरसाए. मंगलवार को पाकिस्तान पर जवाबी कार्रवाई करने के बाद बुधवार को भारतीय सेना ने सीमापार से पाकिस्तानी गोलाबारी का करारा जवाब देते हुए जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) के उस पार स्थित पाकिस्तान की 5 चौकियां ध्वस्त कर दी. इस कार्रवाई में कई पाकिस्तानी सैनिक ‘‘हताहत’’ हुए हैं.

इस कार्रवाई के बाद भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कविता पोस्ट की है. भारतीय सेना ने लेखक, कवि एवं निबन्धकार रामधारी सिंह दिनकर की एक कविता को भारतीय सेना द्वारा ट्वीट किया गया है. 

‘क्षमाशील हो रिपु-समक्ष
तुम हुए विनीत जितना ही,
दुष्ट कौरवों ने तुमको
कायर समझा उतना ही.

सच पूछो, तो शर में ही
बसती है दीप्ति विनय की,
सन्धि-वचन संपूज्य उसी का जिसमें शक्ति विजय की.’

यह कविता राष्ट्रीय कवि रामधारी सिंह ‘दिनकर’ की है. उन्होंने यह कविता ‘शक्ति और क्षमा’ शीर्षक से लिखी थी. ‘दिनकर’ अपनी ओजस्वी कविता और रचनाओं के लिए बेहद लोकप्रिय रहे हैं. उनकी ‘रश्मिरथी’ और ‘परशुराम की प्रतीक्षा’ बेहद चर्चित कृतियां हैं. मंगलवार सुबह भारतीय सेना ने एक खास ट्वीट किया था. यह ट्वीट भी एक कविता ही है. भारतीय सेना ने लिखा था. 

आज सिन्धु ने विष उगला है,
लहरों का यौवन मचला है.

आज ह्रदय में और सिन्धु में, साथ उठा है ज्वार,
तूफानों की ओर घुमा दो,  नाविक निज पतवार.

सोशल मीडिया के जरिए ट्वीट कर भारतीय सेना, पाकिस्तान को जवाब देना चाहती है कि वह ईंट का जवाब पत्थर से देगी. बता दें कि भारतीय सेना, जवानों और देशवासियों में नया जोश भरने और राष्ट्र के प्रति सम्मान के लिए रोजाना एक खास कविता, छंद या दोहा ट्वीट करती है. लेकिन मंगलवार को पाकिस्तान पर कार्रवाई के बाद सेना की ओर से एक नहीं बल्कि दो ट्विट किए गए हैं.
 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*