एयर इंडिया: अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर महिला क्रू के हाथों में 52 फ्लाइट्स की कमान

एयर इंडिया: अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर महिला क्रू के हाथों में 52 फ्लाइट्स की कमाननईदिल्‍ली: अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस को ऐतिहासिक बनाने के लिए एयर इंडिया ने अपनी 52 फ्लाइट की कमान पूरी तरह से महिलाओं के हाथों में सौंप दी है. एयर इंडिया ने जिन फ्लाइट्स की कमान महिला-क्रू के हाथों में सौंपी गई हैं, उसमें 40 घरेलू और 12 अंतरराष्‍ट्रीय उड़ाने शामिल हैं. एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, 8 मार्च को आयोजित होने वाले अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर देश के विभिन्‍न गंतव्‍यों से उड़ान भरने वाली इन सभी 52 फ्लाइट्स में पायलट से लेकर फ्लाइट अटेंडेंट तक सभी महिलाएं होंगी.

उल्‍लेखनीय है कि 2017 में अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एयर इंडिया की महिला-क्रू ने पूरी दुनिया का चक्‍कर लगाकर इतिहास रचा था. पूरी दुनिया का चक्‍कर लगाने वाली उड़ान की खासियत यह थी कि इस फ्लाइट की टिकट बुकिंग से लेकर पायलट, फ्लाइट-क्रू, इंजीनियरिंग स्‍टाफ, डिस्‍पैचर सहित सभी महिलाएं थी. 2017 में इस फ्लाइट का नेतृत्‍व एयर इंडिया की कैप्‍टन क्षमता बाजपेयी और कैप्‍टन सुनीता नरूला ने किया था.  इस दल में कुल 19 सदस्‍यीय क्रू था. 16 फरवरी को दिल्‍ली एयरपोर्ट से रवाना हुए इस दल ने पहली बार सबसे लंबी उड़ान भरने का इतिहास भी बनाया था.

सभी एयरपोर्ट पर सम्‍मानित होगा महिला-क्रू 
एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी ने अनुसार, इस वर्ष अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस को यादगार बनाने के लिए एयर इंडिया ने 52 उड़ानों में महिला क्रू को शामिल करने का फैसला किया है, जिसमें 12 फ्लाइट्स इंटरनेशनल सेक्‍टर की हैं. इन सेक्‍टर्स में न्‍यूयार्क, नेवार्क, शिकागो, वाशिंगटन, सैनफ्रांसिस्‍को, सिडनी, लंदन, रोम, शंधई और पेरिस भी शामिल हैं. उन्‍होंने बताया कि 8 मार्च को फ्लाइट रवाना होने से पहले और फ्लाइट के गंतव्‍य में पहुंचने के बाद सभी महिला पायलट और फ्लाइट-क्रू को सम्‍मानित भी किया जाएगा.

जी न्‍यूज – डिजिटल से बातचीत में एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक अश्‍वनी लोहानी ने कहा कि एयरलाइंस की हर सफलता में महिला कर्मियों की अग्रणी भूमिका रही है. 2017में 19 सदस्‍यीय महिला क्रू ने पूरे विश्व का चक्कर लगाकर एयरलाइंस को वैश्विक पहचान दिलाई थी. इस वर्ष अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 12 अंतरराष्‍ट्रीय और 40 घरेलू उड़ानों का नेतृत्‍व महिला पायलट और क्रू के हाथ में देकर एयरलाइंस ने महिला सशक्तिकरण की तरफ अपना कदम बढ़ाया है। उन्‍होंने कहा कि मैं अपनी महिला क्रू को अपनी अदम्य ‘नारी शक्ति’ के लिए बधाई देना चाहूंगा.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*