लोकसभा चुनाव : उधमपुर में कश्‍मीरी पंडितों के लिए बना विशेष बूथ, अब तक 1.59% मतदान

लोकसभा चुनाव : उधमपुर में कश्‍मीरी पंडितों के लिए बना विशेष बूथ, अब तक 1.59% मतदाननईदिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तहत तीसरे चरण का मतदान आज (23 अप्रैल) जारी है. आज 13 राज्‍यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 116 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. कई दिग्‍गजों की किस्‍मत आज ईवीएम में कैद होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी मंगलवार सुबह मतदान किया. पीएम मोदी की मां हीराबेन ने भी अहमदाबाद में मतदान किया.

मतदाताओं में वोटिंग को लेकर भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है. तेज धूप और गर्मी होने के बावजूद मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं. सुबह 10:45 बजे तक असम में 12.36%, बिहार में 12.64%, गोवा में 12.76%, गुजरात में 10.32%, जम्‍मू-कश्‍मीर में 1.59%, कर्नाटक में 7.42%, केरल में 12.36%, महाराष्‍ट्र में 7.75%, ओडिशा में 7.15%, उत्‍तर प्रदेश में 10.36%, पश्चिम बंगाल में 16.85%, छत्‍तीसगढ़ में 12.81, दादरा और नगर हवेली में 11.40% व दमन और दियू में 9.93 फीसदी मतदान हुआ है.

जम्‍मू-कश्‍मीर की एक लोकसभा सीट अनंतनाग पर आज वोटिंग हो रही है. इस दौरान अनंतनाग के उधमपुर में कश्‍मीरी पंडितों के लिए विशेष पोलिंग बूथ की व्‍यवस्‍था की गई है. 10:45 बजे तक यहां महज 1.59 फीसदी मतदान ही हुआ है. कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने गुजरात के सुरेंद्रनगर में मतदान किया. वहीं कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक के गुलबर्गा में मतदान किया.

सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने आज हो रहे मतदान के दौरान देश में 350 ईवीएम में गड़बड़ी का बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि जिलाधिकारियों का कहना है कि इन ईवीएम को संचालित करने के लिए अप्रशिक्षित अफसर तैनात हैं. 350 से अधिक ईवीएम बदली जा रही हैं.

वहीं सपा प्रत्‍याशी धर्मेंद्र यादव ने यूपी सरकार के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ बदायूं में रहकर मतदान प्रभावित करने की शिकायत की. इसके बाद आवास विकास कॉलोनी में डीएम ने स्‍वामी प्रसाद मौर्य के घर छापेमारी की. हालांकि छापेमारी के दौरान कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य नहीं मिले.

यूपी के रामपुर से सपा प्रत्‍याशी आजम खान के बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम खान ने क्षेत्र में बड़ी संख्‍या में ईवीएम खराब होने का आरोप लगाया है. हालांकि रामपुर के डीएम ने सभी आरोपों को नकार दिया. उनका कहना है कि शुरुआत में थोड़ी परेशानी हुई थी. लेकिन अब सब सामान्‍य है. पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में चुनावी झड़प की खबर सामने आई है. मतदान के दौरान यहां देसी बम से किए गए हमले में तृणमूल कांग्रेस के तीन कार्यकर्ता घायल हुए हैं. 

यूपी के ही संभल लोकसभा में शामिल मुरादाबाद की बिलारी विधानसभा के बूथ नंबर 231 पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पीठासीन अधिकारी की पिटाई कर दी. उनका आरोप है कि महिला वोटर जब वोट डालने जा रही हैं, तो यह पीठासीन अधिकारी मोहम्मद जुबैर साइकिल का बटन दबाकर उनका वोट भाजपा उम्मीदवार के स्थान पर गठबंधन उम्मीदवार को डलवा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के रानिप में मतदान किया. उनके साथ इस दौरान बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने वोट डालने से पहले गांधीनगर में मां हीराबेन का आशीर्वाद लिया. इस दौरान मां हीराबेन ने पीएम मोदी को नारियल भेंट किया. इसके बाद पीएम मोदी खुली जीप में बैठकर अहमदाबाद के रानिप के पोलिंग बूथ पर पहुंचे. वहां उन्‍होंने मतदान किया.

वोटर आईडी की ताकत IED से कहीं अधिक : PM
वोट डालने के बाद उन्‍होंने नागरिकों से आग्रह किया कि आप सब बड़ी संख्‍या में मतदान करें. पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह से कुंभ में स्‍नान का आनंद होता है, वैसे ही लोकतंत्र में मतदान का है. लोकतंत्र का शस्‍त्र वोटर आईडी कार्ड है. वोटर आईडी की ताकत आतंकवाद के आईईडी से कहीं अधिक है. भारत का मतदाता बहुत समझदार है. पहली बार वोट डालने वालों को मेरी शुभकामनाएं. 

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने अहमदाबाद के नारनपुरा में मतदान किया. उनके साथ उनकी पत्‍नी सोनल शाह ने भी वोट डाला. वह गुजरात की गांधीनगर सीट से चुनाव मैदान में हैं. वोटिंग करने के बाद अमित शाह ने कहा कि पूरे देश में लोग उत्‍साह के साथ वोटिंग कर रहे हैं. उन्‍होंने सभी मतदाताओं से अपील की कि वे बड़ी संख्‍या में वोटिंग करके लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराएं.

केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के उम्‍मीदवार शशि थरूर ने भी वोट डाला. उनकी टक्‍कर बीजेपी के प्रत्‍याशी के राजशेखरन से हैं. सपा सरंक्षक मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई अभय सिंह यादव ने भी सैफई में वोट डाला.

इन नेताओं ने डाला वोट
सपा नेता रामगोपाल यादव ने मैनपुरी के सैफई के बूथ संख्‍या 228 में अपना वोट डाला. केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल के कन्‍नूर जिले के बूथ पर पहुंचकर वोट डाला. महाराष्‍ट्र की बारामती सीट से एनसीपी की उम्‍मीदवार सुप्रिया सुले ने सपरिवार वोट डाला. 

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने अपनी पत्‍नी अंजली के साथ राजकोट में वोट डाला. गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी अपनी पत्‍नी के साथ वोट डाला. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी ओडिशा के तालचेर स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान किया.

इन राज्‍यों की सीटों पर मतदान
इस चरण में गुजरात की सभी 26 और केरल की सभी 20 सीटों के साथ असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र में 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो और दादर नगर हवेली, दमन दीव तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल हैं. तीसरे चरण के मतदान में करीब 18.56 करोड़ मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं. चुनाव आयोग ने इसके लिए 2.10 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

अमित शाह और राहुल गांधी मैदान में
सात चरणों में से सबसे बड़े इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं. गुजरात के गांधीनगर से भाजपा अध्यक्ष शाह मैदान में हैं जहां से पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी चुनाव लड़कर लोकसभा पहुंचते रहे. केरल में वायनाड से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लड़ रहे हैं और इस सीट पर भी सबकी निगाहें हैं.

कांग्रेस सांसद शशि थरूर केरल के तिरुवनंतपुरम से फिर से किस्मत आजमा रहे हैं और उनके सामने भाजपा ने पूर्व राज्यपाल के राजशेखरन को खड़ा किया है. कर्नाटक में यह एचडी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के लिए परीक्षा है.

उत्तर प्रदेश में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार के चार सदस्यों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा. मुलायम, उनके दो भतीजे धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव फिर से लोकसभा पहुंचने के लिए प्रयासरत हैं. इनके अलावा सपा के आजम खान और फिल्म अभिनेत्री तथा भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा भी प्रमुख चेहरों में हैं. उत्तर गोवा से केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक फिर से मैदान में हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*