Air India की फ्लाइट से करते हैं सफर, तो यह खबर आपके चेहरे पर ला देगी मुस्कान

Air India की फ्लाइट से करते हैं सफर, तो यह खबर आपके चेहरे पर ला देगी मुस्काननईदिल्ली: अगर आप एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट से यात्रा करना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए खुशखबरी है. एयर इंडिया (Air India) ने इस बार ना तो किराया सस्ता किया है और ना ही कोई ऑफर लेकर आई है, फिर भी यह खबर आपको खुश कर देगी. एयर इंडिया ने टिकट बुक करने के 24 घंटे के भीतर उसे रद्द करने, या उसमें बदलाव करने पर एक मई से कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है. यह फैसला एक मई से लागू होगा. इसकी जानकारी एयरलाइन के एक दस्तावेज से मिली है. हालांकि, यात्री इस सुविधा का लाभ तभी ले पाएंगे जब उनके द्वारा बुक टिकट कम से कम सात दिन बाद के लिए हो. 

भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए ने 27 फरवरी को ‘पैसेंजर चार्टर’ जारी किया. इसमें यह भी शामिल है, जो एक मई से लागू होगा. एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) द्वारा 24 अप्रैल को जारी एक सर्कुलर में इस फैसले को लागू करने की जानकारी दी गई है. 

गैर-महानगरीय मार्गो पर औसत हवाई किराए 10-15 फीसदी महंगे
घरेलू मार्गों पर चलने वाली एयरलाइंस खासकर जो गैर-महानगरों के बीच चलती हैं, उनके किराए पर जेट एयरवेज की उड़ानों का बंद होने का असर पड़ा है. इन मार्गो पर हवाई टिकटों की औसत कीमतों में 10 से 15 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है, जबकि स्पाइसजेट और इंडिगो जैसी एयरलाइनों ने अपनी अतिरिक्त क्षमता का इस्तेमाल किया है.

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा, ‘औसत किराया महंगा हो गया है, जो कि करीब 10 से 15 फीसदी महंगा है.’

पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के दिग्गज बर्ड समूह के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया ने कहा कि छोटे मार्गो जैसे दिल्ली-देहरादून पर किराए बढ़ गए हैं, जिसका कारण लंबा सप्ताहांत होना भी है. हालांकि क्षमता को शामिल करने के साथ किराए सामान्य स्तर पर लौट रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘आनेवाले हफ्तों में स्पाइसजेट और एयर इंडिया अपनी अतिरिक्त क्षमता का उपयोग करेंगी. उसके बाद किराए में कमी आएगी.’ गंभीर तरलता संकट का सामना करते हुए, जेट एयरवेज ने इस सप्ताह अपने पूरे परिचालन को निलंबित कर दिया, जिससे क्षमता में भारी कमी आई.

एयरलाइन ने 17 अप्रैल को आधिकारिक बयान में कहा, ‘चूंकि किसी भी कर्जदाता या किसी भी अन्य स्त्रोत से कोई भी आपात निधि नहीं आ रही है, इसलिए एयरलाइन परिचालन जारी रखने में सक्षम नहीं है. इसलिए तुरंत प्रभाव से जेट एयरवेज अपने सभी अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को बंद कर रही है.’

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*