US प्रेसिडेंट ट्रंप की फिर महिला पत्रकारों के साथ बहस, प्रेस कॉन्फ्रेंस बीच में ही छोड़ गए

US प्रेसिडेंट ट्रंप की फिर महिला पत्रकारों के साथ बहस, प्रेस कॉन्फ्रेंस बीच में ही छोड़ गएवाशिंग्टन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप महिला पत्रकार से फिर भिड़ गए. सोमवार को कोरोना वायरस प्रेस ब्रीफिंग के दौरान एक एशियाई-अमेरिकी रिपोर्टर के साथ उनकी बहस हुई और वो प्रेस ब्रीफिंग बीच में ही छोड़कर चले गए. 

सीबीएस न्यूज रिपोर्टर वेइजिया जियांग ने ट्रंप से पूछा कि वह इस बात पर जोर क्यों दे रहे हैं कि वायरस की टेस्टिंग के मामले में अमेरिका अन्य देशों की तुलना में बेहतर हैं. जियांग ने पूछा, ‘यह इतना मायने क्यों रखता है? यह एक वैश्विक प्रतियोगिता क्यों है, जबकि अब भी हर दिन अमेरिकी अपनी जान गंवा रहे हैं?’

ट्रंप ने जवाब दिया, ‘लोग दुनिया में हर जगह अपनी जान गंवा रहे हैं. और शायद यह सवाल आपको चीन से पूछना चाहिए. मुझसे मत पूछिए, चीन से पूछिए यह सवाल, ठीक है?’ जियांग अपने ट्विटर बायो में खुद को ‘चीन मूल की पश्चिमी वर्जीनिया निवासी’ बताती हैं. ट्रंप के जवाब पर जियांग ने  फिर से सवाल किया – ‘सर, आप ऐसा मुझसे ही क्यों कह रहे हैं ?’

ट्रंप ने जवाब दिया, ‘ मैं ऐसा हर किसी से कहुंगा जो इस तरह के बकवास सवाल पूछेगा.’ इसके बाद जियांग को अनसुना करते हुए ट्रंप दूसरे रिपोर्टर की तरफ मुखातिब हो गए.

ट्रंप ने एक दूसरी महिला रिपोर्टर से सवाल करने का कहा, लेकिन तुरंत ही उसे रोककर किसी और से सवाल करने को कहा. इसपर वो महिला अपने सवाल करने की कोशिश करती रही. और ट्रंप से कहा कि आपने पहले मुझे बुलाया था. लेकिन ट्रंप ने अचानक ही लोगों को धन्यवाद देकर प्रेस कॉन्फ्रेंस रोक दी और व्हाइट हाउस वापस चले गए.

इस मामले पर इंटरनेट पर प्रतिक्रियाएं आने लगीं और लोग महिला रिपोर्टर जियांग केसाथ खड़े दिखाई दिए. ट्विटर पर जल्द ही हैशटैग #StandWithWeijiaJiang ट्रेंड करने लगा.

ट्रंप ने न्यूज़ मीडिया के प्रति अपनी नापसंदगी कभी छिपाई नहीं, वे अक्सर कोरोना वायरस प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पत्रकारों के साथ उलझते नजर आए हैं.

बता दें कि पिछले महीने भी प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ट्रंप रिपोर्टर वेइजिया जियांग पर ही नाराज हो गए थे और उन्हें अपनी आवाज नीचे रखने को कहा था. तब जियांग ने ट्रंप से पूछा था कि महामारी के खतरे के बावजूद वो फरवरी भर रैलियां क्यों करते रहे और मार्च के मध्य तक सोशल डिस्टेंसिंग लागू करने में असफल क्यों रहे? तब ट्रंप ने जियांग से पूछा था कि ‘आप काम किसके लिए करती हैं?’

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सोमवार के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 80,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*