Delhi: सरकार ने किया Lockdown में छूट का ऐलान, खुलेंगे बाजार और मॉल; 50% क्षमता के साथ मेट्रो चलाने का ऐलान

Delhi: सरकार ने किया Lockdown में छूट का ऐलान, खुलेंगे बाजार और मॉल; 50% क्षमता के साथ मेट्रो चलाने का ऐलान

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) कोविड-19 (Covid-19) के मामले कम होने के मद्देनजर अगले हफ्ते से राजधानी में लगे लॉकडाउन (Lockdown) में और छूट देने का ऐलान कर दिया है.

7 जून से मिली ये छूट

अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम केजरीवाल ने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना जरूरी है. दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर अब 1 प्रतिशत से भी कम है. यानी स्थिति काफी कंट्रोल में है. इसलिए धीरे धीरे काफी कुछ खोला जा रहा है. 

मेट्रो भी चलेगी

ताजा आदेश के मुताबिक अब दिल्ली के बाजारों को, मॉल को ऑड इवन के बेसिस पर खोला जा रहा है. इसकी टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक होगी. वहीं सरकारी दफ्तरों को भी खोला जा रहा है, जहां कर्मचारी 50 फीसदी की अनुपस्थिति के साथ काम कर सकेंगे. वहीं 50 फीसदी क्षमता के साथ दिल्ली मेट्रो चालू की जा रही है. वहीं ई कॉमर्स के जरिये भी आपूर्ति जारी रहेगी.

पिछले हफ्ते सरकार ने दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करते हुए विनिर्माण और निर्माण गतिविधियों की अनुमति दी थी. दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown) 19 अप्रैल को लगाया गया था.

तीसरी लहर से निपटने की तैयारी

सीएम ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के बारे में भी बात कर रहे हैं हम उसकी तैयारी में जुट गए हैं. दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को इस विषय में 6 घंटे तक 2 अलग अलग बैठक आयोजित कीं जिसमें अहम रणनीति बनाई गई. इस बार कोरोना की पीक आई थी एक दिन में करीब 28 हजार मामले आये थे. अगली पीक अगर आई तो 37 हजार मानकर तैयारी शुरू की जा रही है. 

दिल्ली का कोरोना बुलेटिन 

दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, शहर में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 523 नए मामले आए और 50 लोगों की मौत हो गयी जबकि संक्रमण की दर 0.68 प्रतिशत रही. दिल्ली में बीते 24 घंटे में शुक्रवार को कोविड-19 के मामलों में मामूली उछाल आया. इस दौरान कोरोना के नए केस 487 से बढ़कर 523 दर्ज किए गए. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के तहत दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 0.68 फीसदी हो गई है.

वहीं दिल्ली में 50 और मरीजों की मौत के बाद कोरोना महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 24,497 हो गई है है. बता दें कि दिल्ली में गुरुवार को कोविड-19 के 487 नए मामले आए थे और करीब ढाई महीने में सबसे कम 45 लोगों की मौत दर्ज की गई थी

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*