ब्रिटेन जाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए राहत की खबर है। ब्रिटेन ने भारत को लाल सूची से हटाकर ‘अम्बर’ सूची में शामिल किया.

#Britain #Traveling #Corona #AmberList#India

Report by Ramesh Saini

नई दिल्ली :  ब्रिटेन जाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए बडी़  राहत की खबर है। दरअसल ब्रिटेन ने कोरोना नियमों में छूट देते हुए भारत को लाल सूची से हटाकर ‘अम्बर’ सूची में शामिल कर दिया है। यह नियम आठ अगस्त से प्रभावी लागु होगा। पिछले दिनों भारत को लाल सूची में शामिल होने के बाद भारतीय यात्रियों को होटल में 10 दिनों तक क्वारंटीन रहना पड़ता था लेकिन अब अम्बर सूची में शामिल होने पर घर पर ही 10 दिनों के लिए क्वारंटीन रहना होगा।

अम्बर सूची में शामिल होने के बाद में ब्रिटेन में भारतीय छात्र छात्राएं वहां स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई करते हैं, उनको बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा जो व्यापारी व्यवसाय के सिलसिले में ब्रिटेन आना-जाना करते हैं, उनके लिए भी यह बड़ी राहत की खबर है . लेकिन अम्बर सूची में शामिल होने के बाद भी भारतीय नागरिकों को वहां के कोरोना  प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक होगा और कई दौर की जांच से गुजरना पड़ेगा।
भारत के अलावा जिन – जिन देशों को अम्बर लिस्ट में स्थानांतरित किया गया है, उनमें है यूएई, कतर और बहरीन शामिल हैं। ब्रिटेन के परिवहन सचिव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। परिवहन सचीव ने कहा कि दुनिया भर में परिवारों, दोस्तों और व्यवसायों से जुड़ने के इच्छुक लोगों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है।
ब्रिटेन : अम्बर सूची के लिए नए दिशानिर्देशअम्बर सूची वाले देशों के लिए कानूनी नियमों के तहत, यात्रियों को प्रस्थान से तीन दिन पहले कोरोना परीक्षण करना होगा और ब्रिटेन में आने पर दो कोविड परीक्षणों के लिए अग्रिम रूप से बुक करना होगा और साथ ही आगमन पर एक यात्री लोकेटर फॉर्म को पूरा करना होगा।
ब्रिटेन पहुंचने पर, यात्रियों को घर पर या उस स्थान पर क्वारंटीन करना होगा जहां उन्होंने 10 दिनों के लिए अपने स्थान के रूप में पहले से पुष्टि कर रखी हो। इसके बाद दूसरे दिन या उससे पहले और आठवें दिन या उसके बाद कोरोना परीक्षण से गुजरना होगा।

कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने ब्रिटेन में बड़े स्तर पर तबाही मचाई थी और इसी वजह से ब्रिटेन में कोरोना के नियमों को कड़ाई से पालन करवाया जाता है। हालांकि अभी ब्रिटेन में कोरोना की स्थिति कंट्रोल में है और स्थिति सामान्य है। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*