Tokyo Olympics: Ravi Dahiya ने रचा इतिहास, ओलंपिक में जीता सिल्वर

Tokyo Olympics: Ravi Dahiya ने रचा इतिहास, ओलंपिक में जीता सिल्वर

नई दिल्ली: भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया (Ravi Dahiya) टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने से सिर्फ एक कदम दूर हैं.टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती के 57 किग्रा वर्ग के फाइनल में रवि कुमार दहिया और रूस के पहलवान जवुर यूगेव के बीच मुकाबला जारी है.

मुकाबले के शुरुआत मिनटों में जवुर यूगेव ने अटैक किया और 4 अंक लिए, वहीं दहिया ने वापसी की और 2 अंक लिए. इसके बाद रवि कुमार दहिया लगातार कोशिश करते रहे और 2 अंक चुरा लिए.

सेमिफाइनल में कजाखस्तान के पहलवान को दी मात 

57 किग्रा के सेमीफाइनल मैच में रवि (Ravi Dahiya) ने कजाखस्तान के नुरइस्लाम सनायेव को मात दी. रवि ने सेमीफाइनल में नुरइस्लाम सनायेव को 7-9 के स्कोर पर चित कर जीत हासिल की. वो इस राउंड में 7 अंकों से पीछे थे, लेकिन उन्होंने अंत में अपने विरोधी को मात देते हुए शानदार वापसी की. इसी के साथ वो अब कम से कम सिल्वर मेडल तो जीतकर ही वापस आएंगे. हालांकि फाइनल में उनके पास गोल्ड मेडल जीत इतिहास रचने का भी मौका होगा. 

सुशील के बाद दूसरे पहलवान 

भारत के लिए सबसे पहले दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने लंदन ओलंपिक 2012 में सिल्वर मेडल जीता था. लेकिन अगर रवि गोल्ड जीत लेते हैं तो वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय पहलवान होंगे. रवि ने इससे पहले भी अपने सभी मुकाबलों में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था. 

दहिया (Ravi Dahiya) से पहले भारत के लिए कुश्ती में सुशील (2008, 2012), योगेश्वर दत्त (2012) और साक्षी मलिक (2016) पदक जीत चुके हैं. सुशील कुमार ने लंदन ओलंपिक 2012 में सिल्वर मेडल जीतने के अलावा बीजिंग ओलंपिक में भी कांस्य पदक जीता था. जबकि साक्षी और योगेश्वर के नाम कांस्य पदक है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*