डोनाल्ड ट्रंप के एडवाइजरी काउंसिल में इंदिरा नूई शामिल, चुनाव के दौरान कर चुकी हैं ट्रंप का विरोध

डोनाल्ड ट्रंप के एडवाइजरी काउंसिल में इंदिरा नूई शामिल, चुनाव के दौरान कर चुकी हैं ट्रंप का विरोधन्यूयॉर्क: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी स्ट्रेटेजिक एंड पॉलिसी सलाहकार समिति में पेप्सिको की सीईओ और चैयरमैन इंदिरा नूई को चुना है। जिसके बाद इंदिरा नूयी देश के आर्थिक एजेंडे के विषय में ट्रंप सरकार को सहयोग देंगी।

नए सलाहकार समिति के तौर पर इंदिरा नूई  के अलावा टेस्ला के फाउंडर इलोन मस्क और ऊबर के सीईओ ट्रेविस कालानिक को भी शामिल किया गया है। जिसके बाद ये सलाहकार समिति अमरीका के राष्ट्रपति को देश के आर्थिक मामलों पर सलाह देंगे।

काउंसिल का मकसद ट्रम्प को प्राइवेट सेक्टर पर इंडस्ट्री का इनपुट देना है। यह ट्रेड और इकोनॉमी से जुड़े मसलों पर भी प्रेसिडेंट को सलाह देती है। इस सलाहकार समिति में शामिल चेन्नई में जन्मीं 61 वर्षीय इंदिरा नूई ट्रंप की 19 सदस्यीय सलाहकार समिति में अकेली भारतीय मूल की एक्सक्यूटिव हैं।

इनके शामिल किए जाने पर ट्रंप ने कहा कि ट्रंप ने कहा, इस आर्थिक सलाहकार समिति में शामिल किए गए कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अपने क्षेत्र में नंबर एक हैं। जहां अमेरिका में दुनिया की सबसे अग्रणी कंपनियां हैं, ऐसे में कारोबारी माहौल को नई दिशा देने के साथ उसमें सुधार कर नए रोजगार को जन्म देने में इनके सहयोग से मिलकर काम करेंगे। 

गौरतलब हो पेप्सिको की अध्यक्ष इंदिरा नूई एक विश्व की जाने माने कंपनी की सीईओ के साथ ही उसकी चैयरमैन हैं। जिनके कंपनी का सलाना टर्न ओवर जिनके 63 अरब डॉलर है। बुधवार को नूई के अलावा अन्य दो दिग्गजों को ट्रंप सरकार के आर्थिक मामलों पर सलाह देने के लिए सलाहकार समिति में शामिल करने की घोषणा की गई।

गौरतलब हो कि अमरीका के चुनाव के दौरान इंदिरा नुई ने ट्रंप का जमकर विरोध किया है। इसके साथ ही उन्होंने हिलेरी का खुलेमन से समर्थन किया था। जिसके बाद उनका आर्थिक सलाहकार समिति में शामिल किए जाने का फैसला हैरान करने वाला है। डोनाल्ड के चुनाव जीत पर नूई ने कहा था कि अब मेरे जानकार और लोग पूछ रहे हैं कि क्या अब उनके रिश्तेदार सुरक्षित हैं। साथ ही नूई ने कहा था कि ट्रंप की जीत से उनकी बेटियां, गे मजदूर और कर्मचारी और अश्वेतों में अपनी सुरक्षा का डर सता रहा है।

10 नवंबर को न्यूयार्क में एक कॉन्फ्रेंस के दैरान इंदिरा नूई ने कहा था कि ट्रंप को राष्ट्रपति चुने जाने के बाद कहा था कि इस जीत के बाद मुझे अपनी बेटियों और कर्मचारियों को उनके सवालों का जवाब देना पड़ेगा। खासकर अश्वेत, एलजीबीटी और महिलाएं पूछ रही हैं।

बावजूद इसके उन्होंने ट्रंप की जात पर उन्हें बधाई भी दिया था। साथ ही कहा था कि ये लोकतांत्रिक फैसला है। और इसकी प्रक्रिया यही है। गौरतलब हो इंदिरा नूयी पेप्सिको अमेरिका की प्रमुख हैं। और उनकी कंपनी में लगभग 1 लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*