चीन ने दी फिर भारत को धमकी, कहा- जब अमरीका दो बार सोचता है तो तुम्हारे पास क्या है

चीन ने दी फिर भारत को धमकी, कहा- जब अमरीका दो बार सोचता है तो तुम्हारे पास क्या हैनईदिल्ली: चीन ने तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के मुद्दे पर भारत को फिर धमकाने का कोशिश की है। उसका कहना है कि अमरीका जब चीन के आंतरिक मामलों में दखल देने से पहले दो बार सोचता है तो भारत के पास ऐसा क्या है जिससे वह ऐसा करने की सोच सकता है। 

बीजिंग की सरकारी मीडिया ने गुरुवार को कहा, ‘नई दिल्ली को बिगड़ैल बच्चे की तरह बिहेव करना बंद कर देना चाहिए। चीन ने वन-चाइना पॉलिसी पर अमरीका के प्रेसिडेंट-इलेक्ट डोनाल्ड ट्रम्प को जिस तरह हैंडल किया, उससे भारत को सबक लेना चाहिए।’ बता दें कि दलाई लामा ने हाल ही में ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की थी। चीन इसी बात पर भड़का हुआ है।

अखबार ने कहा कि चीन की संप्रभुता और राष्‍ट्रीय एकता को खंडित नहीं किया जा सकता है। चीन की राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय समस्‍याओं का फायदा उठाकर भारत उसके विकास को बाधित करना चाहता है और इन समस्याओं का भारत के राष्‍ट्रीय हितों के साथ कोई लेना-देना नहीं है। 

आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में दलाई लामा नोबेल पुरस्‍कार विजेता कैलाश सत्‍यार्थी के चिल्‍ड्रंस फाउंडेशन के कार्यक्रम में शामिल होने राष्‍ट्रपति भवन गए थे। इस दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुकालात की थी। चीन ने जब इसका विरोध किया था तो भारत ने उसे खारिज कर दिया था।

गौरतलब है कि तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की मेहमाननवाजी करने के लिए चीन के गुस्से का शिकार हुए मंगोलिया ने कहा है कि वह तिब्बती धर्म गुरु को दोबारा देश का दौरा करने की इजाजत नहीं देगा। चीन की कड़ी आपत्ति के बावजूद बीते महीने दलाई लामा ने मंगोलिया का दौरा किया था और वहां के बौद्ध पुजारियों से मुलाकात की थी। 

बता दें कि ट्रम्प ने इसी महीने ताइवान के प्रेसिडेंट तसाई इंग-वेन से फोन पर बात की थी। जिस पर चीन ने एतराज जताया था। चीन ने ट्रम्प के उस कदम को अपनी वन चाइना पॉलिसी पर अमेरिका के पहले के रुख में बदलाव के तौर पर देखा। चीन ने अमरीका को चेतावनी दी है कि वह इस पॉलिसी पर अपने पहले के रुख को न बदले।

इसके अलावा, हाल ही में साउन चाइना सी में चीन ने अमेरिका के ड्रोन को जब्त कर लिया था। अमेरिका-चीन के बीच ये पहली ऐसी घटना थी। हालांकि बाद में अमेरिका और ट्रम्प के विरोध जताने पर चीन ने ड्रोन लौटा दिया। पर दोनों देशों में तनाव को बढ़ गया है। खासकर जब से ट्रंप ने चुनाव में जीत दर्ज की है तब से चीन को डर है कि अमरीका उसके खिलाफ चाल चलेगा।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*