250 करोड़ की लागत वाले 1.8KM लंबे सोढ़ाला एलिवेटेड रोड़ का काम शुरू, अब तक का सबसे महंगा

250 करोड़ की लागत वाले 1.8KM लंबे सोढ़ाला एलिवेटेड रोड़ का काम शुरू, अब तक का सबसे महंगाजयपुर: राजस्थान की राजधानी में जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) के अति महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट एलिवेटेड रोड का काम शुरू हो गया है। 250 करोड की लागत से बनने वाले 1.8 किमी लंबे इस एलिवेटेड का लोकेशन है सोढ़ाला।

प्रोजेक्ट में जेडीए की संवेदक फर्म एलिवेटेड रोड के लिए पाईल्स डालने का काम करेगी। प्रोजेक्ट से जुड़े जेडीए के एक्सईएन विवेक शर्मा ने बताया कि एलिवेटेड रोड का काम तेजी से पूरा करने की कोशिश की जाएगी। एलिवेटेड रोड के लिए अब पाईल्स 25 मीटर की बजाय 28 मीटर गहराई के डाले जाएंगे।

एलिवेटेड रूट पर जमीन की मजबूती और मिट्टी की स्थिति देखकर गहराई को बढ़ाया गया है। एलिवेटेड रोड पर यातायात और इस पर आने वाले लोड को देखते हुए पाईल्स की 25 मीटर गहराई कम पड़ रही थी। कंसल्टेंट फर्म ने अपने सर्वे और बोरिंग सैम्पल की स्टडी के बाद पाईल्स की गहराई 28 मीटर रखने की सिफारिश की थी। इसके आधार पर ही पाईल्स की गहराई रखी जाएगी।

अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी में किसी रोड़ पर बन रहा यह एलिवेटेड अबतक का सबसे महंगा निर्माण कार्य हो सकता है। गौरतलब है कि अंबेडकर र्सिकल से सोढ़ाला तक एलिवेटेड रोड की लम्बाई 2.8 किमी मीटर होगी। इसका रूट हवा सड़क पर चम्बल पावर हाउस से स्वेज फार्म से श्याम नगर रहेगा।

वहीं, सोढ़ाला से अम्बेडकर र्सिकल की तरफ एलिवेटेड रोड चम्बल पावर हाउस से शुरू होकर कठपुतली नगर नाला के पास खत्म होगी। यहां पर इसकी लम्बाई 1.8 किलोमीटर होगी। एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट पर करीबन 250 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*