राजस्थान में यहां लैंडलाइन टेलीफोन से जल रहे हैं बल्ब, बड़े-बड़े इंजीनियर भी नहीं समझ पा रहे वजह

राजस्थान में यहां लैंडलाइन टेलीफोन से जल रहे हैं बल्ब, बड़े-बड़े इंजीनियर भी नहीं समझ पा रहे वजहझुंझुनूं: टेलीफोन की लाइनों में हल्का करंट महसूस होने की बात तो आम है, मगर यहां तो टेलीफोन के तारों से न केवल करंट का तेज झटका लग रहा बल्कि बिजली के बल्ब भी जल रहे हैं। इस स्थिति का सामना राजस्थान के झुंझुनूं जिले के मंडावा कस्बे के वार्ड सात के एक परिवार को करना पड़ रहा है। यहां के अरुण दुलड़ के घर पर लम्बे समय से बीएसएनएल का लैंड लाइन टेलीफोन है। इसमें कभी करंट जैसी कोई शिकायत नहीं आई, लेकिन रविवार रात को टेलीफोन अचानक खराब हो गया।

रातभर तो इस समस्या को गंभीरता से नहीं लिया गया। सुबह अरुण टेलीफोन को चैक कर रहा था तो उसे करंट का झटका महसूस हुआ जो टेलीफोन के तारों में आने वाले सामान्य करंट से ज्यादा था। ऐसे में अरुण ने टेलीफोन के तारों के बल्ब लगाकर देखा तो वो जल उठा।

एकबारगी तो अरुण के होश ही उड़ गए, क्योंकि घर पर टेलीफोन को बच्चे भी छूते रहते हैं। अरुण ने अलग-अलग बल्ब भी लगाकर देखें। सारे बल्ब जल रहे हैं। अरुण ने तुरंत बीएसएनएल कार्यालय में सम्पर्क किया।  वहां से लाइनमैन नेमीचंद मौके पर आए। उन्होंने बताया कि एक्सजेंज में कोई पोर्ट जल जाने के कारण यह समस्या आ रही है। हालांकि पुख्ता तो इंजीनियर्स द्वारा टेलीफोन लाइनों की जांच करने पर ही पता चल पाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी देश को डिजिटल इंडिया और कैशलेस का सपना दिखा रहे हैं। देश में टेलीफोन की लाइनों की यह स्थिति है तो देश का यह सपना कैसे पूरा हो पाएगा। जानकार लोगों का कहना है कि देश में संचार व विद्युत व्यवस्था के मूल ढांचे में सुधार करना जरूरी है।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*