आपके लिए अच्छी खबर अब PNR से मिलेगी ट्रेन की Running Status की जानकारी, जाने इसमें…

आपके लिए अच्छी खबर अब PNR से मिलेगी ट्रेन की Running Status की जानकारी, जाने इसमें...नईदिल्ली: अब आप जैसे ही अपने रेल टिकट का पीएनआर चेक करेंगे, आपको संबंधित ट्रेन के बारे में कई जानकारियां एक साथ मिल जाएंगी। जैसे ट्रेन कितनी लेट चल रही है, आप जहां से ट्रेन में सवार होना चाहते हैं, वहां से वह कितने किमी दूर है, उसकी स्पीड क्या है। नई फैसिलिटी अगले महीने से शुरू की जा रही है।

रेल मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, रेलवे को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर उपलब्ध करवाने वाले क्रिस को नई फैसिलिटीज जोड़ने को कहा गया है। हाल ही में रेलवे मिनिस्ट्री में हुई एक हाईपावर मीटिंग के दौरान तय किया गया कि पैसेंजर्स को पीएनआर चेक करने के दौरान ही क्यों न ट्रेन की सारी जानकारी दे दी जाए। इसी को देखते हुए रेलवे की टेक्निकल विंग ने क्रिस से बातचीत की और फैसला लिया।

इस खास बदलाव के बाद पीएनआर चेक करते समय आपको ट्रेन की स्पीड, उसके लेट की जानकारी, मैप पर ट्रेन की पोजिशन के अलावा ट्रेन की लास्ट लोकेशन कोच नंबर, कोच कम्पोजिशन की जानकारी के साथ ही अगर रास्ते में कोई बदलाव हुआ है तो उसकी इन्फॉर्मेशन आसानी से यात्रियों को मिल सकेगी। सबसे बड़ी बात कि इसके लोग ट्रेन की रनिग स्टेटस की जानकारी भी हासिल कर पाएंगे। 

फिलहाल पीएनआर के जरिए किराए की इन्फॉर्मेशन मिलती है। जिसे लगभग 6 महीने पहले ही शुरु किया गया है। बावजूद इसके नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम पर ट्रेनों की जो जानकारी फिहलाह दी जा रही है, उसके स्तयापन पर कई बार सवाल भी उठाए गए हैं। जिसके बाद रेल मंत्रालय पीएनआर से जानकारियों को जोड़ने की दिशा में काम कर रहा है।  

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*