प्रदूषण पर रोक के लिए एक्शन में चीनी सरकार, जनवरी से अप्रैल के बीच बीजिंग से हटार्इ गर्इ 180000 कारें

प्रदूषण पर रोक के लिए एक्शन में चीनी सरकार, जनवरी से अप्रैल के बीच बीजिंग से हटार्इ गर्इ 180000 कारेंबीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग में प्रदूषण की रोकथाम के लिए चार महीनों में 180000 पुरानी और प्रदूषण फैलाने वाली कारों को सड़क से हटा लिया है। बीजिंग नगर पर्यावरण संरक्षण ब्यूरो ने बताया कि 2015 में प्रकाशित कार्य योजना के मुताबिक 2013-17 के दौरान बीजिंग से कुल दस लाख पुराने वाहन हटाए जाने की योजना है। 

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए इस वर्ष कम से कम तीन लाख वाहन सड़क से हटाने होंगे। इसी कड़ी में इस वर्ष जनवरी से अप्रैल तक 180000 कारें हटार्इ गर्इ हैं। ब्यूरो ने बताया कि राजधानी में 57 लाख वाहन हैं जो शहर के कुल नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन में लगभग 50 फीसदी की हिस्सेदारी करते हैं। इसके कारण बीजिंग में धुंध छार्इ रहती है। 

पर्यावरण मंत्री चेन जिनिंग ने बताया कि बीजिंग के कुल पार्टिकुलेट मैटर में 33 फीसदी हिस्सा ट्रैफिक का है। बीजिंग में वर्ष के पहले दो महीने में पीएम 2.5 का स्तर 95 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर पर पहुंच गया जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 69.6 प्रतिशत अधिक है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से प्रति घनमीटर में 10 माइक्रोग्राम पीएम 2.5 से अधिक नहीं होना चाहिए। बीजिंग में यह इस स्तर से बहुत अधिक है। शहर में पीएम 2.5 का स्तर औसतन 60 माइक्रोग्राम तक नीचे लाने का लक्ष्य है। शहर में कल धूल भरी आंधी चलने के दौरान कुछ स्थानों पर पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर 630 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर तक पहुंच गया था।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*