एक गलती ने ले ली कर्इ लोगों की जान, अफगानिस्तान ने गलतफहमी में बरसार्इं पाकिस्तान पर गोलियां

एक गलती ने ले ली कर्इ लोगों की जान, अफगानिस्तान ने गलतफहमी में बरसार्इं पाकिस्तान पर गोलियांइस्लामाबाद: अफगानिस्तानी ने पाकिस्तान से लगते बाॅर्डर पर शुक्रवार को जो गोलीबारी की थी वो एक ‘गलती’ थी। इसमें 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो गर्इ आैर 47 लोग घायल बताए जा रहे हैं। हालांकि इतने लोगों की जान लेने के बाद ये ‘गलती’ पकड़ में आ गर्इ, जिसके बाद फायरिंग रोक दी गर्इ। 

जी हां, अफगानिस्तान ने पाकिस्तान पर गोलियां बरसार्इ थी क्योंकि बाॅर्डर लाइन पहचानने में उनसे गलती हो गर्इ। पाकिस्तानी अखबार ‘डाॅन’ की खबर के मुताबिक अफगानिस्तान आैर पाकिस्तान के डीजीएमआे के बीच हाॅटलाइन पर बातचीत के दौरान अफगान अधिकारी ने ये स्वीकार किया है। 

पाकिस्तान की इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन की अेार से जारी बयान के अनुसार, दोनों देशों के बाॅर्डर के बीच खार्इ नहीं है बल्कि गांव हैं। बयान के मुताबिक अफगानिस्तान ने माना है कि खार्इ पाकिस्तान के इलाके में है। हाॅटलाइन पर बातचीत के दौरान पाकिस्तान के डीजीएमआे मेजर जनरल साहिर शमशाद मिर्जा ने अपने अफगान समकक्ष को बताया कि बाॅर्डर लाइन गांवों के बीच से गुजरती है। पाकिस्तानी सुरक्षाबल आैर आम लोग अपने इलाके में ही हैं। 

जानकारी के मुताबिक जिस वक्त अफगानिस्तान ने हमला किया उस वक्त सीमा से सटे दो गांवों में जनगणना का काम जारी था। गोलीबारी से जनगणना का काम प्रभावित हुआ है। वहीं आर्इएसपीआर की आेर से घटना के बाद जारी पहले बयान में कहा गया था कि अफगानिस्तान ने जनगणना के काम को बाधित करने के लिए ये गोलीबारी की है, जबकि उन्हें इस बारे में पहले ही जानकारी दे दी गर्इ थी। 

इस घटना की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी निंदा की है। साथ ही उन्होंने इस घटना को क्षेत्र की शांति आैर स्थिरता के लिए खतरा बताया है। हम आपको बता दें कि बलूचिस्तान के चमन इलाके में अफगानिस्तान की आेर से सुरक्षा चौकियों को निशाना बनाकर गोलीबारी की गई थी। इसमें 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो गर्इ थी। अफगानिस्तान की गोलीबारी का पाकिस्तान ने भी जवाब दिया था।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*