अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश में योगी संग योग कर मोदी साधेंगे ‘राजयोग’!

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश में योगी संग योग कर मोदी साधेंगे 'राजयोग'!लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश में प्राणायाम करते नजर आएंगे। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी के इस कार्यक्रम का खाका तैयार किया जा चुका है। तकरीबन पचास हजार लोगों के साथ किए जाने वाले योग के लिए स्थान भी लगभग तय हो चुका है।

खबर है कि रमाबाई मैदान अथवा स्मृति स्थल में से एक को लेकर जल्द ही पीएमओ अपनी हरी झंडी दिखा सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पीएम के साथ योग करते हुए नजर आएंगे। साथ में बाबा रामदेव के होने संभावना भी जताई जा रही है।

हाल ही में अपना वादा निभाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा रामदेव के पतंजलि संस्थान भी गए थे। जहां बाबा रामदेव ने उन्हें ‘राष्ट्र ऋषि’ के रूप में सम्मानित किया था।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले बाबा रामदेव ने करोड़ी क्लब बाबाओं को अपने योगपीठ में बुलाकर मोदी के लिए समर्थन की अपील करवाई थी। ऐसे में एक बार फिर योग के बहाने 2019 में राजयोग की तैयारी की जाने की बात सामने आ रही है।

योग के लिए लखनऊ ही क्यों?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर इस भव्य कार्यक्रम के लिए पहले भोपाल, जयपुर, अहमदाबाद, बेंगलूरु, रांची आदि शहरों के नाम पर विचार किया जा रहा था। लेकिन उत्तर प्रदेश में मिली प्रचंड जीत के बाद अंतत: लखनऊ के नाम पर मुहर लगी। इसके पीछे 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को भी ध्यान में रखा गया है। यूपी में मिली प्रचंड जीत के बाद भाजपा कोई ऐसा मौका नहीं छोड़ रही है, जिससे कार्यकर्ताओं के जज्बे को बरकरार रखने में मदद मिले।

5000 पुलिसकर्मी भी करेंगे प्राणायाम!

सूत्रों के मुताबिक योग दिवस पर मोदी संग उत्तर प्रदेश पुलिस के पांच हजार से अधिक जवान योग मुद्रा, प्राणायाम, पद्य सर्वांगासन जैसी योग क्रियां करेंगे। संभवत: यह मौका 12 साल की सेवा पूरी कर चुके पुलिसकर्मियों को मिलेगा। माना जा रहा है कि पुलिस के साथ योग करके योगी सरकार उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कराना चाहती है। पुलिसकर्मी कई बार 24—24 घंटे ड्यूटी करते हैं, जिससे उनके सेहत पर  बुरा असर पड़ता है। योग को उनकी दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*