G 20 की अनौपचारिक बैठक में जिनपिंग से मिले पीएम मोदी, कई मुद्दों पर हुई बात

  • G 20 की अनौपचारिक बैठक में जिनपिंग से मिले पीएम मोदी, कई मुद्दों पर हुई बातबर्लिनः जर्मनी के हैम्बर्ग में जी20 शिखर सम्मेलन शुरू हो चुका है और सम्मेलन के शुरुआती सत्र में ब्रिक्स देशों के नेताओं की अनौपचारिक बैठक में पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की.  भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट  कर इस मुलाकात की फोटो शेयर की. साथ ही उन्होंने ये भी लिखा कि दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई.

    पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति जिनपिंग की चेयरमैनशिप में ब्रिक्स में सकारात्मक मोमेंटम दिखा है. उन्हें अगली ब्रिक्स समिट के लिए शुभकामनाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हैम्बर्ग में ब्रिक्स अनौपचारिक बैठक के दौरान हाथ मिलाया.  विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी और शी ने व्यापक मुद्दों पर बातचीत की.
    मोदी ने ब्रिक्स नेताओं की बैठक में खासकर कुशल पेशेवरों के संदर्भ में संरक्षणवाद के खिलाफ ‘सामूहिक आवाज’ का समर्थन किया. मोदी ने चीन में होने वाली आगामी ब्रिक्स बैठक के लिये चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को पूरा सहयोग का वादा किया और शुभकामनाएं दी. मोदी ने ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी स्थापित करने के प्रयासों में तेजी लाने का आहवान किया
    इसमें भी द्विपक्षीय मुलाकात की संभावना होती है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मोदी और चिनपिंग मौजूदा तनाव को दूर करने के लिए कूटनीतिक दायरे से बाहर निकलने का माद्दा दिखाते हैं या नहीं. बता दें कि चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा था कि दोनों देशों के प्रमुखों के बीच मुलाकात के लिए यह सही माहौल नहीं है. भारत जल्द-से-जल्द अपनी सेना चीन की सीमा से वापस बुला कर शांति स्थापित करने में मदद करे. आधिकारिक तौर पर भारत ने चीन के बयान को खास तवज्जो नहीं दिया है. भारत ने कहा है कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात पहले से तय नहीं थी ऐसे में माहौल ठीक ना होने की बात बेमानी है.

     

    Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*