पाक क्रिकेटरों की भी फाइनल पर थी निगाहें, हार के बाद भी टीम इंडिया की तारीफ में किए ट्वीट

पाक क्रिकेटरों की भी फाइनल पर थी निगाहें, हार के बाद भी टीम इंडिया की तारीफ में किए ट्वीटनईदिल्लीइंग्लैंड की तेज गेंदबाज आन्या श्रबजोल के घातक स्पैल के सामने भारत ने अपने आखिरी सात विकेट 28 रन के अंदर गंवाए, जिससे इंग्लैंड ने फाइनल में शानदार वापसी का बेजोड़ नमूना पेश किया और आखिर में नौ विकेट से जीत दर्ज करके चौथी बार आईसीसी महिला विश्व कप जीता. यह दूसरा मौका है जबकि भारतीय महिला टीम विश्व कप के फाइनल में हारी। इससे पहले 2005 में ऑस्ट्रेलिया ने उसे विश्व चैंपियन बनने से रोका था। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन किया। झूलन गोस्वामी ने दस ओवर में 23 रन के एवज में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड का मध्यक्रम झकझोरा। लेग स्पिनर पूनम यादव ने शीर्ष क्रम को झकझोरने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 36 रन देकर दो विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट हासिल किया। 

भारत भले ही विश्वविजेता बनने से चूक गया हो, लेकिन मिताली सेना पूरी दुनिया का दिल जीतने में कामयाब हो गई है. इंग्लैंड के हारने के बावजूद हर कोई भारतीय महिला क्रिकेट टीम की जमकर तारीफ कर रहा है. टीम इंडिया की तारीफ करने में भारतीय और विदेशी क्रिकेटरों के साथ-साथ पाकिस्तानी क्रिकेटर भी शामिल हो गए हैं. महिला विश्वकप भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया की निगाहें थी. पाकिस्तानी क्रिकेटर भी इस मैच को देख रहे थे. मैच खत्म होते ही दिग्गजों ने इंग्लैंड को जीत की बधाई के साथ टीम इंडिया के शानदार खेल की भी सराहना की. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकप फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के प्रर्दशन की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नताली स्काइवर के 51 रन और सारा टेलर के 45 रनों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 228 रन बनाए थे.

भारतीय महिला टीम एक समय तक इस लक्ष्य को हासिल करती दिख रही थी, लेकिन अंत में इंग्लैंड ने लगातार विकेट लेते हुए उसे ऐतिहासिक जीत से महरूम रखा और भारत के हाथ से जीता-जीताया मैच छीन लिया. इंग्लैंड की इस जीत में तेज गेंदबाज आन्या श्रबजोल की अहम भूमिका रहीं जिन्होंने भारत की छह बल्लेबाजों को आउट किया. उन्होंने 9.4 ओवरों में महज 46 रन खर्च किए. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

उनके अलावा एलेक्स हार्टले ने दो विकेट लिए और टीम को हरमनप्रीत का अहम समय पर बड़ा विकेट दिलाया. इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली इंग्लैंड की बल्लेबाजी टैमी बेयुमोंट को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया.

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*