आज से शुरू होंगे DU में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए कैसे भरें फॉर्म.

आज से शुरू होंगे DU में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए कैसे भरें फॉर्म.नईदिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी में सीट हासिल करने के लिए आज से स्टूडेंट्स अपनी किस्मत आजमाएंगे. 15 मई की शाम डीयू की वेबसाइट सभी अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन खुल जाएगी. स्टूडेंट्स डीयू की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. हालांकि, अभी कई बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट नहीं आए हैं. लेकिन, छात्र फॉर्म भरने की शुरुआत कर सकते हैं. इससे उन्हें जरूरी डॉक्युमेंट्स का भी अंदाजा हो जाएगा. पोर्टल में आज ही इंफॉर्मेशन बुलेटिन भी अपलोड कर दिया जाएगा.

डीयू में 56,000 सीटें, कुल 60 कोर्स

डीयू में 56000 अंडरग्रेजुएट सीटों के लिए स्टूडेंट्स आज से अप्लाई करना शुरू करेंगे. 12वीं क्लास के स्कोर आधार और 12वीं के नंबर के आधार पर जारी कटऑफ पर ही एडमिशन होंगे. देशभर से स्टूडेंट्स डीयू के 66 कॉलेजों के 60 कोर्सेज के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

5 स्ट्रीम में होंगे एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी और इसके कॉलेजों में पांच स्ट्रीम में एडमिशन किए जाएंगे. पांच स्ट्रीम में ऐप्लाइड सोशल साइंसेज, कॉर्मस, आर्ट्स/ह्यूमैनिटीज, मैथमेटिकल साइंसेज और साइंसेज की अलग-अलग फैकल्टी में होगा. डीयू की वेबसाइट में शेड्यूल और कोर्स, फीस, कॉलेजों की पूरी जानकारी मिलेगी. शाम 6 बजे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होगी. इंफॉर्मेशन बुलेटिन में स्टूडेंट्स को सारी जानकारी मिलेगी. स्टूडेंट्स फॉर्म भरने से पहले ध्यान से पढ़ें.

रजिस्ट्रेशन के बाद भरा जाएगा फॉर्म

वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट्स को होमपेज पर पॉपअप कंफर्मेशन मेसेज मिलेगा, साथ ही ईमेल और एसएमएस भी भेजा जाएगा. रजिस्ट्रेशन को लेकर कोई कंफ्यूजन ना रहे. रजिस्ट्रेशन के बाद ही फॉर्म भरा जा सकता है.

ऑनलाइन कैसे भरें फॉर्म

स्टूडेंट्स पोर्टल http://admission.du.ac.in के जरिए से सभी यूजी प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद फॉर्म भर सकते हैँ. फॉर्म में नौ टैब होंगे. पर्सनल डिटेल, अकैडमिक टैब, स्पोर्ट्स और ईसीए, एंट्रेंस बेस्ड कोर्स, मेरिट बेस्ड कोर्स जैसे इन टैब में एक एक करके जानकारी भरनी होगी. हालांकि, अभी स्टूडेंट्स फॉर्म जमा कर नहीं पाएंगे. क्योंकि, ज्यादातर बोर्ड रिजल्ट अभी जारी नहीं हुए हैं. 

CBSE के छात्रों को छूट

डीयू में ज्यादातर स्टूडेंट्स CBSEसीबीएसई से आते हैं. इसलिए डीयू ने इसके लिए खास इंतजाम किया है. रिजल्ट आने के बाद जैसे छात्र अपना रोल नंबर भरेंगे, ऑटोमेटिक तरीके से उनके मार्क्स फॉर्म में भर जाएंगे. रजिस्ट्रेशन फीस 150 रुपए है. क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/ यूपीआई के जरिए फीस जमा की जा सकती है.

फीस जमा करने से पहले ध्यान दें

स्टूडेंट्स को एक बात का खास ख्याल रखना होगा. पोर्टल पर सिर्फ एक बार रजिस्ट्रेशन करने की छूट है. इसलिए जरूरी है कि फीस भरने से पहले ही ध्यान से फॉर्म पढ़कर जमा करें. फीस जमा नहीं होने तक स्टूडेंट्स ‘एडिट’ करके गलती सुधार सकते हैं. लेकिन, रजिस्ट्रेशन फीस जमा होने के बाद स्टूडेंट कोई अपडेट नहीं कर पाएंगे.

फॉर्म भरने के लिए ये डॉक्युमेंट्स जरूरी

पासपोर्ट साइज फोटो (2X2 इंच)

स्कैन किए हुए सिग्नेचर

क्लास 10 का सर्टिफिकेट/मार्कशीट

क्लास 12 की सेल्फ अटेस्ट की गई मार्कशीट

किसी भी कैटेगिरी के लिए सेल्फ अटेस्ट किया हुआ एससी/एसटीओबीसी/पीडब्ल्यूडी/केएम/सीडब्ल्यू वैलिड सर्टिफिकेट

सेल्फ अटेस्ट किए हुए स्पोर्ट्स/ईसीए सर्टिफिकेट

नोट: बिना इन डॉक्युमेंट्स को अपलोड किए ना ही ऐप्लिकेशन फॉर्म का प्रिव्यू नहीं देखा जा सकेगा और ना ही फीस भरी जा सकेगी.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*