#IndiaKaDNA: 2020 तक देश में 5G सर्विस लॉन्च कर देगा BSNL

#IndiaKaDNA: 2020 तक देश में 5G सर्विस लॉन्च कर देगा BSNLनईदिल्ली: भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की तरफ से देश में साल 2020 तक 5G सर्विस को लॉन्च कर दिया जाएगा. यह बात बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्वत ने जी मीडिया ग्रुप के इंडिया का डीएनए 2019 कॉन्कलेव (India Ka DNA 2019 Conclave) के दौरान बुधवार को कहीं. उन्होंने बताया कि बीएसएनएल ने सबसे पहले देश में 3G की शुरुआत की थी. अब जब दुनिया 5G की तरफ बढ़ रही है, ऐसे में बीएसएनएल देश में 2020 तक 5G सर्विस शुरू करने का प्लान कर रहा है.

श्रीवास्तव ने इस दौरान जुलाई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किए गए डिजीटल इंडिया अभियान से देश में आए बदलाव के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा डिजीटल इंडिया एक क्रांति है. इससे देश में बहुत बड़ा बदलाव आ चुका है. डिजीटल इंडिया कैंपेंन में बीएसएनएल का इंफ्रास्ट्रक्चर में काफी योगदान है. गांव-गांव तक ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम दूर संचार मंत्रालय की तरफ से किया जा रहा है. अब तक 1.16 लाख ग्राम पंचायत ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ चुकी हैं. जिसमें 1 लाख गांवों को बीएसएनएल ने ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा है. कुल 2 लाख 50 हजार ग्राम पंचायतों को जोड़ा जाना है.

डिजीटल इंडिया शुरू होने के बाद नौ गुना डिजीटल ट्रांजेक्शन हुए हैं. उन्होंने बताया कि हमारे मंत्रालय ने नेशनल डिजीटल कम्युनिकेशन पॉलिसी बनाई है. इसके तहत हम ‘ब्राडबैंड फॉर ऑल’ पर फोकस करना चाहिए. इसमें कोशिश है कि प्रत्येक व्यक्ति को 50 जीबीपीएस की स्पीड मिले. टेलीकॉम कंपनियों के अल्ट्रा हाई स्पीड फिफ्थ जेनरेशन या 5G सर्विस के लॉन्च करने के बाद डिजीटल इंडिया अभियान को और ज्यादा सपोर्ट मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस सर्विस को लॉन्च करने के लिए कंपनी ने नोकिया, ZTE और कोरियंट के साथ भी पार्टनरशिप की है.

कोरियंट व बीएसएनएल 5G सेवाओं के लिए नेटवर्क इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और सेवा नवोन्मेष को मजबूत बनाएंगी. शुरुआती चरण में इस तरह के समझौतों से हमें 5G के बारे में और जानकारी मिलेगी. BSNL के चेयरमैन ने कहा कि नोकिया ने 5G सर्विस को लेकर लाइव नेटवर्क ट्रायल को पूरा कर लिया है. दो कंपनियां क्लाउड रेन (Cloud RAN) टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं. उन्होंने कहा कि 5G की स्पीड 4G नेटवर्क की तुलना में काफी अच्छी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*