दिल्‍ली पुलिस का फरमान, लापरवाह पुलिसवालों को जबरन रिटायर करो

दिल्‍ली पुलिस का फरमान, लापरवाह पुलिसवालों को जबरन रिटायर करोनईदिल्‍ली: दिल्‍ली पुलिस के लापरवाह कर्मियों की नौकरी अब खतरे में आ गए गई है. दरअसल, विजलेंस विभाग ने सभी जिलों के पुलिस उपायुक्‍तों को पत्र लिखकर कहा है कि अपनी ड्यूटी पर लापरवाही करने वाले सभी पुलिस कर्मियों को तत्‍काल प्रभाव से जबरन सेवानिवृत्ति दे दी जाए. विजलेंस विभाग के इस आदेश के बाद पूरे महकमे में हड़कंप मच गया है. 

विजलेंस विभाग ने अपने पत्र में सभी जिला पुलिस उपायुक्‍तों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने मातहत आने वाले सभी पुलिस कर्मियों के कार्यों की समीक्षा करें. इस समीक्षा में कांस्‍टेबल से लेकर सब-इंस्‍पेक्‍टर तक के कार्यों की विशेष रूप से समीक्षा की जाए. समीक्षा में दोषी या लापरवाह पाए जाने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ सेवानिवृत्ति की प्रक्रिया को अति‍शीघ्र शुरू कर दिया जाए. 

विजलेंस विभाग ने अपने आदेश में आठ विं‍दुओं पर पुलिस कर्मियों की स्‍क्र‍ीनिंग करने के लिए कहा है. जिनमें भ्रष्‍टाचार, डयूटी से गायब रहना, आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहना, नशे का आदी होना और किसी आपराधिक केस में कोर्ट से आरोप तय होने जैसे मामलों पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है. 

डीसीपी को दिए गए आदेश में यह भी कहा गया है कि स्क्रीनिंग कमेटियां अपने अपने जिलों से ऐसे पुलिसकर्मियों के नाम विजिलेंस को भेजेंगीं और फिर इन पर कार्रवाई की जाएगी. विजलेंस ने अपने पत्र में दिल्‍ली पुलिस के ‘डार्क शीप’ और ‘डेड वोण्ड’ बन चुके पुलिसकर्मियों को बाहर का रास्ता दिखाने का निर्देश दिया है. 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*