ट्रंप ने कहा- कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को मिलकर करेंगे खत्म, पाकिस्तान को लगाई लताड़

ट्रंप ने कहा- कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को मिलकर करेंगे खत्म, पाकिस्तान को लगाई लताड़नईदिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार समेत अहमदाबाद पहुंचे. उनका विमान सोमवार सुबह करीब 11.35 बजे अहमदाबाद के एयरपोर्ट पर पहुंचा. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया.

– पीएम मोदी ने कहा कि प्रेसिडेंट ट्रंप का इस दशक में भारत आना, एक बड़ा अवसर है. क्योंकि हम पूरी दुनिया की शांति, विकास और सुरक्षा में एक प्रभावी योगदान दे सकते हैं. 

 पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ एश्योरेंस स्कीम चला रहा है. भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सेनीटेशन प्रोग्राम चल रहा है. इसके अलावा भारत के पास सबसे बड़ा स्टेडियम भी है. भारत के पास सबसे ज्यादा सैटेलाइट भेजने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. भारत सबसे तेज फाइनेंशियल इनक्लूजन करके भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है. 

– पीएम मोदी ने कहा कि वाइट हाउस में जब दीवाली मनाई जाती है तो ट्रंप उसमें शामिल होते हैं. आज भारत अमेरिका का सबसे भरोसेमंद पार्टनर है. आज भारत की सेना सबसे ज्यादा किसी देश के साथ सैन्य अभ्यास करती है तो वह देश अमेरिका है. पीएम मोदी ने कहा कि मैंने भारत और अमेरिका के बीच इस विश्वास को मजबूत होते हुए देखा है.- ट्रंप ने कहा कि जब मैं वाशिंगटन में पहली बार मिस्टर ट्रंप से मिला था तो उन्होंने कहा था कि व्हाइट हाउस में इस समय भारत का सबसे अच्छा दोस्त है. 

– ट्रंप के भाषण के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ट्रंप ने भारत का गौरव बढ़ाया. 

– ट्रंप ने गॉड ब्लेस इंडिया, गॉड ब्लेस अमेरिका और वी लव यू इंडिया बोलकर अपना भाषण खत्म किया. 

– ट्रंप ने गंगा, जामा मस्जिद और मंदिरों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आइए हम दोनों देश मिलकर एक शक्तिशाली नेतृत्व के रूप में आगे बढ़ें. 

– ट्रंप ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि भारत भविष्य में और तेज रफ्तार से आगे बढ़ेगा. भारत ज्ञान की धरती है, यहां की संस्कृति काफी महान है. इस स्टेडियम में जो लाखों लोग मौजूद हैं इंडिया उनके दिलों में धड़कता है. 

– ट्रंप ने कहा, ‘ये मोटेरा स्टेडियम बहुत खूबसूरत है, भारतीय संस्कृति पूरी झलक सड़क पर देखने को मिली’

– ट्रंप ने कहा, ‘मेरे दिल में भारत हमेशा बुहत महत्वपूर्ण जगह रखेगा’

–  ट्रंप ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी भारत के लिए अद्भुत हैं’

– ट्रंप ने कहा, ‘आज भारत तेजी से अपने सपने को पूरा कर रहा है’

– ट्रंप ने कहा, ‘विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में मेरा होना सम्मान की बात है’

– ट्रंप ने कहा, ‘भारत एक ऐसा देश है जहां करोड़ों लोग एक साथ त्यौहार मनाते हैं’

–  ट्रंप ने कहा, ‘भारत की एकता पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा’

– ट्रंप ने कहा, ‘हम भारत के साथ व्यापारिक समझौता करना चाहते हैं, आधुनिक एयरक्राफ्ट देना चाहते हैं’

–  ट्रंप ने कहा कि वाली पीढ़ियों के लिए ईस्टर्न रीजन खुला रहना चाहिए, कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से अपने नागरिकों को बचाने के लिए हम दोनों साथ मिलकर काम करेंगे

–  ट्रंप ने कहा कि आज हम आगरा में ताजमहल देखने जाएंगे, दिल्ली में दोनों देशों के बीच रिश्ते को और मजबूत करने के लिए चर्चा करेंगे

– ट्रंप ने कहा कि हम महात्मा गांधी का बहुत सम्मान करते हैं. कल दिल्ली में राजघाट जाकर महान व्यक्तित्व महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. 

–  ट्रंप ने कहा कि हम भारत के लोगों को पसंद करते हैं और यहां के लोगों को प्यार करते हैं. भारत में काफी सारी विविधताएं हैं लेकिन फिर भी यहां के लोगों की एकता विश्व में एक मिसाल है.

– ट्रंप ने अपने भाषण में सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का भी जिक्र किया.

– ट्रंप ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में लोग गरीबी से बाहर निकले हैं, ज्यादातर घरों में लोग गैस से खाना बना रहे हैं

– पीएम ने कहा कि ऐसा बहुत कुछ है जिसे हम साझा करते हैं, जैसे साझा मूल्य और आदर्श, उद्यम और नवाचार की भावना. हम अवसर और चुनौतियां, आशाएं और आकांक्षाएं साझा कर चुके हैं. 

– पीएम मोदी ने कहा कि मेलानिया ट्रंप की मौजूदगी हमारे लिए सम्मान की बात है. आपने स्वस्थ और खुशमिजाज अमेरिका के लिए जो काम किया है वो सराहनीय है. आपने बच्चों के लिए प्रशंसनीय काम किया. 

– पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के रिश्ते बहुत गहरे हैं. एक लैंड ऑफ द फ्री पर विश्वास करता है और दूसरा वर्ल्ड इज वन फैमिली पर विश्वास करता है. एक स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी पर गर्व करता है, दूसरा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर गर्व करता है.

– पीएम मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम में नमस्ते का अर्थ बहुत गहरा है. यह संस्कृत भाषा का शब्द है. इसका मतलब है कि हम सिर्फ इंसान का ही नहीं बल्कि उसके अंदर के देवत्व का भी सम्मान करते हैं. 

– पीएम मोदी ने कहा कि आपका देश की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी में स्वागत है. ये गुजरात है लेकिन आपका स्वागत करने के लिए पूरा देश उत्साहित है. 

– पीएम मोदी ने कहा कि मुझे लगता है कि हम इतिहास को दोबारा दोहराते हुए देख रहे हैं. 5 महीने पहले मैंने अपनी यूएस ट्रिप हाउडी मोदी के साथ शुरू की थी और आज मेरे दोस्त डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी इंडिया की ट्रिप को नमस्ते ट्रंप के साथ शुरू किया है.   

– राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मोटेरा स्टेडियम पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी स्टेडियम में मौजूद हैं. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*