J&K: अनुच्‍छेद 370 खत्म होने के बाद पहली बार होंगे पंचायत चुनाव, 8 चरणों में होगा मतदान

J&K: अनुच्‍छेद 370 खत्म होने के बाद पहली बार होंगे पंचायत चुनाव, 8 चरणों में होगा मतदानश्रीनगर: जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनाव का ऐलान हो गया है. राज्य की 13000 पंचायत सीट पर 5 मार्च से 8 चरणों में चुनाव होगा. बता दें जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म होने और राज्य के दो केंद्र शासित में बंटवारे के बाद पहली बार पंचायत चुनाव होंगे. 

जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने कहा, पहले चरण का मतदान 5 मार्च को, दूसरे चरण का 7 मार्च को, तीसरे चरण का 9 मार्च को, चौथे चरण का 12 मार्च को, पांचवें चरण का 14 मार्च को, छठे चरण का 16 मार्च को, सांतवे चरण का मतदान 18 मार्च और आठवें चरण का मतदान 20 मार्च को होगा. उन्होंने कहा चुनाव के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है. 

वहीं कश्मीर घाटी में एक बार फिर बुधवार शाम को 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पिछले सप्ताह संसद हमले के दोषी अफजल गुरु और जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के आतंकी मकबूल भट की बरसी पर इंटरनेट कुछ घंटों के लिए निलंबित कर दिया गया था.

पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने पहली बार पिछले महीने 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की थी. हालांकि, ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा अभी तक निलंबित बनी हुई है. सोशल मीडिया को ब्लॉक कर दिया गया है और केवल चिह्नित वेबसाइटें ही इंटरनेट पर उपलब्ध हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*