विवाद बढ़ा तो ट्रंप ने बताया, क्यों खा रहे कोरोना से बचाने में मददगार ये दवा, व्हाइट हाउस ने भी दी सफाई

विवाद बढ़ा तो ट्रंप ने बताया, क्यों खा रहे कोरोना से बचाने में मददगार ये दवा, व्हाइट हाउस ने भी दी सफाईवाशिंगटन: कोरोना वायरस की दवा तो अभी तक नहीं बनी है, लेकिन दुनियाभर में वायरस संक्रमितों के इलाज में मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. खबर है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी पिछले कई दिनों से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सेवन कर रहे हैं. 

ट्रंप ने ये स्वीकार किया था कि वह अपनी ही सरकार की चेतावनियों के बावजूद कोरोना वायरस से बचाव के लिए मलेरिया की दवा ले रहे हैं. अब मंगलवार को ट्रंप ने दवा लेने वाली बात पर खुद का बचाव किया है. 

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के बारे में ट्रंप ने वाशिंग्टन में कहा- ‘लोग अब अपना मन बना रहे हैं. मुझे लगता है कि यह आपको अतिरिक्त सुरक्षा देता है.’

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने COVID-19 रोगियों में इस दवा के उपयोग के साथ होने वाले संभावित गंभीर साइड इफैक्ट्स  के बारे में चेतावनी दी है.

कुछ सप्ताह पहले, ट्रंप ने एक सकारात्मक रिपोर्ट के आधार पर इस दवा को वायरस के संभावित इलाज के रूप में बढ़ावा दिया था. लेकिन बाद में हुए अध्ययनों में पाया गया कि यह दवा कारगर नहीं थी. 

व्हाइट हाउस के फिज़िशियन सीन कॉनले ने सोमवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि इस दवा को लेने के फायदे और नुकसान के बारे में उनकी प्रेसीडेंट से चर्चा हुई है. और वो इस बात से सहमत हैं कि इस दवा के इलाज से संभावित लाभ इसके खतरे से ज्यादा अहम है.’

उपराष्ट्रपति माइक पेंस, जिनकी प्रेस सचिव केटी मिलर कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई थीं, ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह दवा नहीं ले रहे थे. उन्होंने कहा- ‘मैं तो नहीं, लेकिन कोई भी अमेरिकी अगर अपने डॉक्टर की सलाह लेता है तो इसमें मुझे कोई परेशानी नहीं है.’ उन्होंने कहा कि FDA ने इस दवा के ‘ऑफ-लेबल उपयोग’ को मंजूरी दी थी, अगर दवा किसी डॉक्टर द्वारा बताई गई हो.

उन्होंने कहा- ‘मेरे डॉक्टर ने तो इस दवा की सिफारिश नहीं की है, लेकिन मैं अपने डॉक्टर की सलाह लेने में संकोच नहीं करूंगा. किसी भी अमेरिकी को ऐसा ही करना चाहिए.’

व्हाइट हाउस में बाद में एक मीटिंग में, ट्रंप के कैबिनेट सदस्यों ने भी कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज में दवा के प्रभावी होने की बात कही. 

ट्रंप ने मीटिंग में कहा- ‘मुझे लगता है कि सुरक्षा के लिहाज से ये सही है, और मैं कुछ समय तक तो इसे लेता रहुंगा. इसे खराब इसीलिए कहा जा रहा है क्योंकि मैं इसे बढ़ावा दे रहा हूं.’

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*