अंतरराष्‍ट्रीय जगत में पाक बेनकाब, UN ने टीटीपी आतंकी नूर वली को वैश्विक आतंकवादी किया घोषित

अंतरराष्‍ट्रीय जगत में पाक बेनकाब, UN ने टीटीपी आतंकी नूर वली को वैश्विक आतंकवादी किया घोषितनईदिल्ली: पाकिस्तान अपने षड़यत्रों और नापाक इरादों के कारण एक बार फिर अंतरराष्‍ट्रीय जगत में चर्चा में आया है. अतंरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र ने गुरुवार को पाकिस्‍तान स्थित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान के नेता मुफ्ती नूर वली महसूद को वैश्विक आतंकवादी के रूप में घोषित किया है. भारत हमेशा से ये दावा करता आया है कि पाकिस्‍तान आज भी आतंकवादियों का पनाहगार बना हुआ है. UN की इस कार्रवाई ने पाकिस्तान को एक बार फिर दुनिया के सामने बेनकाब किया है.

अल-कायदा का समर्थक है महसूद
मुफ्ती नूर वली महसूद आतंकवादी संगठन अल-कायदा से ताल्लुक रखता है. टीटीपी को अल-कायदा के साथ संयुक्त राष्ट्र द्वारा 29 जुलाई, 2011 को ब्लैकलिस्ट किया गया था.  महसूद पाकिस्‍तान में सक्रिय है और अलकायदा के लिए काम करता है. महसूद अलकायदा के लिए बड़ी जिम्मेदारी निभा रहा है. आतंकवादी संगठनों के संयोजन, वित्‍तपोषण और उसकी आतंकी गतिविधियों की योजनाओं में महसूद की संलिप्तता रही है. इसके अलावा महसूद अन्य आतंकी संगठन के साथ भी सक्रिय है. ट्रंप प्रशासन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के इस कदम का स्‍वागत करते हुए कहा कि पाकिस्तान में कई घातक आतंकवादी हमलों के लिए टीटीपी जिम्मेदार है.

पाकिस्‍तान की किरकिरी
अपने नापाक इरादों के लिए विश्व विख्यात पाकिस्तान को UN के इस कदम से झटका लगा है. आतंकियों की शरणस्‍थली बना पकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी संगठनों को शरण देने के कारण चर्चा में रहता है. पिछले साल, संयुक्त राष्ट्र ने जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख, मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी के रूप में घोषित किया था, जिसके तार पाकिस्तान से जुड़े हैं. 2019 सितंबर में, संयुक्त राज्य ने महसूद को आतंकवादी के रूप में नामित किया था, जिसे अब वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है. अब UN के इस फैसले से पाकिस्तान की जम के किरकिरी हुई है.

मुल्ला फजलुल्लाह की मृत्यु के बाद टीटीपी का नेता नामित
टीटीपी संगठन पर कई विस्फोटों का आरोप है. ये संगठन ने हजारों बेगुनाहों की जिंदगी छीन चुका है. टीटीपी के नेता मुफ्ती नूर वली महसूद को जून, 2018 में पूर्व टीटीपी नेता मुल्ला फजलुल्लाह की मृत्यु के बाद टीटीपी का नेता घोषित किया गया था. अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक नूर वली के नेतृत्व में, टीटीपी ने पाकिस्तान भर में कई घातक आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*