राजस्थान: कांग्रेस के 19 बागी विधायकों पर फैसला आज, फ्लोर टेस्ट का ऐलान भी संभव

राजस्थान: कांग्रेस के 19 बागी विधायकों पर फैसला आज, फ्लोर टेस्ट का ऐलान भी संभवनईदिल्ली: राजस्थान में चल रही सियासी उठापटक के बीच हालात तेजी से बदल रहे हैं. राजस्थान हाई कोर्ट आज कांग्रेस के 19 बागी विधायकों की अयोग्यता नोटिस के खिलाफ दायर याचिका पर फैसला सुनाएगा. बता दें कि गुरुवार को हुई सुनवाई में सचिन पायलट गुट के विधायक पृथ्वीराज मीणा ने याचिका दाखिल कर केंद्र सरकार को भी मामले में पक्षकार बनाने की मांग की थी. जिस पर भी आज फैसला आ सकता है.

इसी बीच माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज फ्लोर टेस्ट कराने को लेकर ऐलान कर सकते हैं. सीएम गहलोत ने कल राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का दावा है कि सरकार को कोई संकट नहीं हैं और वो जल्द ही बहुमत साबित कर लेंगे. वहीं पायलट गुट का मानना है कि सरकार अल्पमत है और ये जल्द ही गिर जाएगी.

इस मामले में राजस्थान विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सोमवार को सुनवाई करेगा. गुरुवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि चुने गए विधायकों को असहमति का अधिकार है. असंतोष दबाने से लोकतंत्र खत्म हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान हाईकोर्ट के उस फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसमें बागी विधायकों पर कार्रवाई के लिए स्पीकर पर 24 जुलाई तक रोक लगाई गई है.

फिलहाल गहलोत और पायलट दोनों गुटों ने अपने-अपने विधायकों को सुरक्षित स्थानों पर रखा हुआ है. गहलोत गुट के विधायक राजस्थान के पास फेयरमोंट होटल में ठहरे हैं. वहीं पायलट गुट के विधायक दिल्ली-एनसीआर में हैं. ये लगातार अपनी लोकेशन बदल रहे हैं. दोनों गुट के नेता फ्लोर टेस्ट होने तक बाहर आने से भी बच रहे हैं. माना जा रहा है कि हाईकोर्ट के आदेशों के बाद राजस्थान की राजनीति का पहिया तेजी से घूमेगा. इसे लेकर दोनों गुट अपने अपने खेमे में आगे की रणनीति बनाने में जुटे हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*