असम के मदरसे का मौलवी निकला अलकायदा का संदिग्ध, एक सप्ताह में चार गिरफ्तारियां

असम के मदरसे का मौलवी निकला अलकायदा का संदिग्ध, एक सप्ताह में चार गिरफ्तारियां

असम पुलिस ने गोलपाड़ा के जोगीघोपा इलाके से एक और अलकायदा के संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। आरोपी हाफिजुर रहमान मुफ्ती एक मदरसे का मौलवी है। अलकायदा की भारतीय उपमहाद्वीप (AQIS) इकाई से जुड़े संदिग्धों की एक हफ्ते में यह चौथी गिरफ्तारी है। 

गोलपाड़ा में एसपी वीवी राकेश रेड्डी ने बताया कि आरोपी उन तीन लोगों से जुड़ा है, जिन्हें असम पुलिस ने इसी सप्ताह आतंकवादी गठन (AQIS/ABT) से संबंध रखने के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपी हाफिजुर रहमान मुफ्ती को पांच दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

पुलिस ने कहा कि दो इस्लामिक मौलवियों, जिनके आतंकवादी संगठन के सदस्य होने का भी संदेह है को 21 अगस्त को गोलपाड़ा से गिरफ्तार किया गया था। उन पर मुस्लिम युवाओं को कथित रूप से कट्टरपंथी बनाने और पिछले तीन-चार वर्षों में जिहादी गतिविधियों में शामिल करने का आरोप है। 

गिरफ्तारी के बाद, पुलिस महानिदेशक भास्कर ज्योति महंत ने गुरुवार को यहां आईजीपी (पश्चिमी रेंज) दिलीप कुमार डे और गोलपाड़ा, बारपेटा और बोंगईगांव जिलों के पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की। डीजीपी ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि जिले से गिरफ्तार किए गए तीन लोगों के कई लोगों के साथ संबंध पाए गए, जो जिहादी गतिविधियों में शामिल थे। एक को पश्चिम बंगाल में पकड़ा गया था।

मध्यप्रदेश में गिरफ्तार लोगों से संबंध का शक
डीजीपी ने कहा कि हम इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि क्या असम में गिरफ्तार संदिग्ध अलकायदा आतंकियों के मध्यप्रदेश में गिरफ्तार किए गए लोगों से संबंध हैं? महंत ने कहा कि यह पता चला है कि जिलों में स्लीपर सेल हैं, जो राज्य के युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के लिए प्रशिक्षण देते हैं। उनके पास से जिहादी साहित्य और पोस्टर बरामद किए गए हैं।

अंसारुल इस्लाम से जुड़े पांच मॉड्यूल का भंडाफोड़
मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में कहा था कि असम ‘जिहादी गतिविधियों’ का केंद्र बन गया है। पांच महीनों में बांग्लादेश स्थित आतंकी संगठन अंसारुल इस्लाम से जुड़े पांच मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया है। असम पुलिस ने इस साल मार्च से अब तक लगभग 40 लोगों को गिरफ्तार किया है और विशेष रूप से निचले और मध्य असम के अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*