इस भारतीय के पास हैं 123 डिग्री-डिप्लोमा, ठुकरा दिया था 90 लाख का पैकेज “वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड” में आया नाम

इस भारतीय के पास हैं 123 डिग्री-डिप्लोमा, ठुकरा दिया था 90 लाख का पैकेज "वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड" में आया नाम

लेक सिटी के एक प्रैक्टिसिंग डॉक्टर ने सबसे ज्यादा शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक डिग्री रखने के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई है. 123 डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाण पत्र रखने वाले उदयपुर में अर्थ ग्रुप ऑफ कंपनीज के सीएमडी और सीईओ डॉ अरविंदर सिंह को इंदौर में इसके लिए प्रमाण पत्र प्रदान किया गया. डॉ सिंह ने जो 123 डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाण पत्र अर्जित किए हैं, उनमें से 77 अकादमिक हैं और 46 गैर-शैक्षणिक हैं. वे अलग अलग क्षेत्रों में हैं और 1989 और 2022 के बीच प्राप्त किए गए थे.

डॉ सिंह, जो शारीरिक रूप से अक्षम हैं, ने 2009 में आईआईएम में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय डॉक्टर होने का गौरव भी अर्जित किया था. उन्हें पहले चिकित्सा चिकित्सक कहा जाता है, जिन्होंने चिकित्सा विज्ञान के साथ-साथ प्रबंधन, कानून जैसे क्षेत्रों में महारत हासिल की है। कॉस्मेटोलॉजी, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग.

जब वे IIM में पढ़ रहे थे, तब उन्हें 2008 में स्कॉटलैंड से 90 लाख रुपये के सालाना पैकेज की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया और भारत में काम करने का फैसला किया. शारीरिक रूप से दिव्यांग होने के बावजूद, उन्होंने खेल उत्कृष्टता भी हासिल की. उन्होंने निशानेबाजी में गोल्ड मेडल जीता है और उनका स्कूबा डाइविंग का रिकॉर्ड है.”

डॉ सिंह राजस्थान के पहले और एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड-प्रमाणित कॉस्मेटिक स्किन स्पेशलिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन हैं, जिन्हें हाल ही में कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी के क्षेत्र में उनके काम के लिए सीएम अशोक गहलोत और स्वास्थ्य मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया था. वह कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी, स्किन, फिटनेस और पैथोलॉजी के फील्ड में प्रक्टिस करते हैं.

डॉ सिंह ने ऑक्सफोर्ड, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ एस्थेटिक मेडिसिन, कैनेडियन बोर्ड ऑफ एस्थेटिक मेडिसिन, इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ स्वीडन और जर्मनी से कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी, एस्थेटिक मेडिसिन, एस्थेटिक्स और क्लिनिकल कॉस्मेटोलॉजी और मेडिकल लेजर में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्राप्त किए हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*